- डॉक्टरों की कमी से जूझ रहे राज्य में इलाज के लिए लगाए जाएंगे हेल्थ कैंप

- राज्य के सभी 95 ब्लॉक्स में पहुंचेगी विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम

>DEHRADUN: डॉक्टरों की कमी से जूझ रहे प्रदेश में अब सरकार ने आम लोगों को स्वास्थ्य लाभ देने के लिए सितंबर महीने से स्क्रीनिंग कैंप शुरू करने का निर्णय लिया है। राज्य के सभी 9भ् ब्लॉक्स में हेल्थ कैंप आयोजित कराए जाएंगे। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि कैंपों के संचालन के लिए गढ़वाल व कुमाऊं मंडल में तीन-तीन टीमें भेजी जाएंगी।

विशेषज्ञों की पहुंचेगी टीम

बुधवार को स्वास्थ्य मंत्री सुरेंद्र सिंह नेगी ने अधिकारियों की बैठक ली। कहा, चार डॉक्टरों की अत्याधुनिक एक्स-रे, पैथोलॉजी लैब से लैस टीम द्वारा मौके पर ही रोगियों को उपचार एवं दवाइयां उपलब्ध कराई जाएंगी। टीम में एक फिजिशियन, एक चाइल्ड स्पेशलिस्ट, एक गायनोकोलॉजिस्ट व एक जीडीएमओ के साथ पैरामेडिकल स्टाफ रहेगा। ऑपरेशन के लिए एमएसबीवाई के तहत सूचीबद्ध बड़े अस्पतालों में सर्जरी की जाएगी। कुमाऊं मंडल में बॉम्बे अस्पताल हल्द्वानी व गढ़वाल मंडल में आकाश अस्पताल के माध्यम से कैम्प लगाये जाएंगे। मरीजों के ट्रीटमेंट का मॉनिटरिंग सीएचसी व पीएचसी के डॉक्टरों द्वारा की जाएगी।

-------------

सीएमआई, फोर्टिस, जौलीग्रांट शामिल

एमएसबीवाई में स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि सूबे में करीब क्ब् लाख लाभार्थी परिवारों के कार्ड बना दिये गये हैं। बाकी करीब क् लाख कार्ड बनाये जाने की प्रक्रिया तेजी पर है, जो ख्म् अगस्त तक पूरा कर लिए जाएंगे। कहा, जुलाई तक क्8 करोड़ क्म् लाख 89 हजार 9ख्क् रुपये के फ्ब्,778 दावों का भुगतान किया जा चुका है। एमएसबीवाई में इलाज की सीमा क्.7भ् लाख कर दी गई है। विशेषज्ञ अस्पतालों के तौर पर जौलीग्रांट, सीएमआई, व फोर्टिस अस्पताल को भी सूचीबद्ध किया गया है, जबकि मैक्स अस्पताल को भी इस श्रेणी में रखा जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार अब तक करीब 7ख् लाख रुपए तक के क्लेम भुगतान के साथ करीब क्0 हजार मरीजों का उपचार किया जा चुका है।