- आर्थराइटिस क्लीनिक केएम लाल मेडिकल सेंटर में लगे हेल्थ चेकअप कैंप में सामने आए फैक्ट्स

<- आर्थराइटिस क्लीनिक केएम लाल मेडिकल सेंटर में लगे हेल्थ चेकअप कैंप में सामने आए फैक्ट्स

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: फैक्ट्स चौंकाने वाला जरूर है लेकिन यह हकीकत भी यही है। एक निश्चित एज के बाद महिलाओं में कैल्शियम की डिफिशिएंसी बढ़ती जा रही है। जिसके चलते वह आस्टियोपोरोसिस जैसी खतरनाक बीमारी की चपेट में आ रही हैं। शनिवार को बलरामपुर हाउस स्थित आर्थराइटिस क्लीनिक केएम लाल मेडिकल सेंटर में लगे हेल्थ चेकअप कैंप में यह फैक्ट सामने आया। डॉक्टर्स ने महिलाओं को इससे बचने के टिप्स भी दिए।

कराया गया बीएमडी टेस्ट

कैंप के दौरान कुल ख्00 मरीजों का बीएमडी यानी बोन मिनरल टेस्ट कराया गया। जिसमें से 70 फीसदी महिलाओं की टेस्ट रिपोर्ट बेहतर नहीं कही जा सकती। आर्थराइटिस क्लीनिक के ओनर और आर्थोपेडिक सर्जन डॉ। अजय सी जौहरी ने बताया कि खानपान में लापरवाही बरतने से महिलाओं के शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी हो जाती है। ब्0 साल की एज के बाद मेनोपॉज के चलते महिलाएं आस्टियोरोपोसिस, हड्डियों की कमजोरी, जोड़ो का दर्द, गठिया सहित दूसरी बीमारी की चपेट में आ जाती हैं। डॉ। जौहरी और कैंप में मौजूद गायनेकोलॉजिस्ट डॉ। रश्मि त्रिपाठी ने महिलाओं को कैल्शियम की कमी से बचने के लिए टिप्स दिए। फिजियोथेरेपी के साथ ही इन्हें नेक्स्ट मंथ फिर से बीएमडी टेस्ट के लिए बुलाया गया है।

बच्चों में बढ़ रही दांतों की प्रॉब्लम

इस दौरान मौजूद डेंटल स्पेशलिस्ट डॉ। सिद्धार्थ जायसवाल ने स्कूली बच्चों का चेकअप किया। जिसमें कई बच्चों में डेंटल कैविटी और टूथ डिफार्मेटीज की प्रॉब्लम मिली। डॉ। जायसवाल ने उन्हें डेंटल हाइजीन और प्रॉपर ब्रशिंग के बारे में बताया। उन्होंने स्टिकी फूड से बचने की सलाह भी दी। इसी तरह फिजीशियन डॉ। सुरेश सिंह ने बदलते मौसम में वायरल इंफेक्शन से बचने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि स्कूल से घर लौटने के बाद तुरंत ठंडा पानी, एसी और कूलर से बचना चाहिए। हेल्थ चेकअप कैंप में कुल फ्भ्0 मरीजों की जांच की गई।