-पीएमसीएच में 10 और एनएमसीएच में 5 पैकेट प्लेटलेट्स हमेशा रहेगा उपल?ध

-104 नंबर पर डेंगू से बचाव के बारे ले सकते हैं जानकारी

PATNA: हेल्थ डिपार्टमेंट डेंगू और चिकुनगुनिया की रोकथाम और इलाज को लेकर सभी बड़े हॉस्पिटल्स को अलर्ट किया है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव आरके महाजन ने डेंगू एवं चिकुनगुनिया की रोकथाम और इलाज के इंतजाम की जानकारी लेने के लिए शनिवार को नगर और अस्पताल के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। प्रधान सचिव ने डेंगू के पेशेंट्स की तुरंत जांच के लिए पीएमसीएच को भ् सौ और एनएमसीएच को ख् सौ किट्स खरीदने को कहा है। दोनों अस्पतालों में जरूरी होने पर तुरंत बेड की संख्या बढ़ाने का आदेश भी दिया गया है।

प्लेटलेट्स पैकेट रखें तैयार

उन्होंने पीएमसीएच को क्0 पैकेट और एनएमसीएच को भ् पैकेट प्लेटलेट्स हमेशा उपलब्ध रखने का आदेश दिया। एनएमसीएच द्वारा आरएमआरआइ को प्लेटलेट्स उपलब्ध कराया जाएगा। प्लेटलेट्स पैकेट तैयार करने के लिए पीएमसीएच को ब्लड डोनेशन कैंप लगाने के लिए आदेश दिया गया है।

खराब मशीन को करें दुरुस्त

पीएमसीएच के अधीक्षक को फ् दिन में माइक्रोबायोलॉजी विभाग के लैब को जरूरी जांच सामग्री मुहैया कराने का आदेश दिया। प्रधान सचिव ने अपर नगर आयुक्त और अपर निदेशक सह राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी को मिलकर खराब पोर्टेबल फॉगिंग मशीन को तुरंत दुरुस्त कराने का आदेश दिया। क्0ब् कॉल सेंटर पर लोगों को डेंगू और चिकुनगुनिया के बारे में जानकारी दी जाएगी।