स्लग: 15 नवंबर को शुरू होगी मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा कार्ड योजना

-झारखंड स्थापना दिवस के मौके पर सीएम करेंगी शुरुआत, तैयारियों की समीक्षा की

RANCHI (6 Oct): क्भ् नवम्बर को रांची जिला से मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत होगी। इसके बाद ख्8 दिसम्बर से पूरे राज्य में यह योजना लागू हो जाएगी। पहली बार झारखण्ड के राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा एक्ट के भ्7 लाख लाभुक परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा। अब राज्य की गरीब जनता को अपने इलाज के लिए एक पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ेगा। ये बातें सीएम रघुवर दास ने कहीं। वह शुक्रवार को मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना को लागू करने संबंधी तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे।

प्राइवेट हॉस्पिटल में भी इलाज

इस योजना के तहत रांची सहित पूरे राज्य के अच्छे प्राइवेट अस्पतालों को इंपैनल्ड किया जाएगा और मरीजों का इलाज इन अस्पतालों में होगा। पूरे राज्य में इसके प्रचार-प्रसार तथा लोगों को जागरूक करने पर जोर दिया जा रहा है। राज्य के सभी सरकारी अस्पताल भी इसकी पैनल लिस्ट में रहेंगे। प्रतिष्ठित नर्सिंग होम या निजी अस्पताल, राज्य से बाहर के निकटवर्ती अस्पताल जहां विशेष इलाज के लिए अनुशंसा की जाती है, वे भी पैनल में लिस्टेड होंगे।

कैशलेस होगा इलाज

इस योजना में भ्0 हजार रुपए सेकेंड्री केयर, ख् लाख रुपए स्पेशल केयर तथा फ्0 हजार रुपए अतिरिक्त आच्छादित वर्ग के परिवार के वरीय नागरिकों के स्वास्थ्य पर खर्च का प्रावधान है। यह पूरी व्यवस्था कैशलैस होगी। गरीब लाभुक को अपने स्वास्थ्य जांच तथा इलाज पर कोई खर्च नहीं करना होगा, लाभुकों को सरकार एक कार्ड भी उपलब्ध कराएगी।