- केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से इस मुद्दे पर करेंगे मुलाकात

-केंद्र के चालू वित्तीय वर्ष के बजट में नहीं है राज्य के लिए एम्स

>RANCHI: राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी रविवार को दिल्ली गए। वे सोमवार को वहां केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से मुलाकात करेंगे। इस क्रम में वे एम्स की स्थापना के लिए देवघर में जमीन चिह्नित कर लिए जाने के बावजूद केंद्र सरकार के चालू वित्तीय वर्ष के बजट में झारखंड के लिए एम्स का प्रावधान नहीं होने को लेकर केंद्रीय मंत्री से बात करेंगे।

उल्लेखनीय है कि केंद्र ने पिछले साल झारखंड में एम्स की स्थापना की घोषणा करते हुए राज्य सरकार को जमीन उपलब्ध कराने व इस संबंध में प्रस्ताव देने का निर्देश दिया था। इसके बाद राज्य सरकार ने जनवरी ख्0क्भ् में देवघर जिले के देवीपुर प्रखंड में जमीन चयनित कर इसकी सूचना केंद्र को दे दी थी। चंद्रवंशी राज्य में स्वास्थ्य योजनाओं की प्रगति व एमसीआइ राज्य के तीनों मेडिकल कालेजों में बढ़ी हुई सीटों की स्वीकृति नहीं देने पर भी केंद्रीय मंत्री से बात करेंगे। चंद्रवंशी भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह से भी मुलाकात करेंगे।

सीटें बचाने के लिए रिटायर कर्मियों की बहाली

राज्य सरकार अपने तीनों मेडिकल कालेजों राजेंद्र आयुर्विचान संस्थान-रांची, एमजीएम-जमशेदपुर तथा पीएमसीएच-धनबाद में बढ़ी हुई सीटें बचाने के लिए वहां रिटायर कर्मियों को संविदा पर बहाली करने का निर्णय लिया है। स्वास्थ्य विभाग ने कालेजों को इस बाबत निर्देश देते हुए उनसे अनुशंसा मांगी है। पीएमसीएच ने तो इसके लिए आवेदन भी आमंत्रि किए हैं।

मालूम हो कि झारखंड में एम्स की महत्वाकांक्षी मांग पूरी नहीं होने से पब्लिक में बहुत गलत संदेश जाएगा। इसे भाजपा की सरकार भी समझती है। केंद्र और राज्य में भाजपा की ही सरकार होने के बावजूद एम्स का नहीं मिलना लोगों की नाराजगी का बड़ा कारण बन सकता है।