विश्व हृदय रोग दिवस

-वर्ष 2020 तक देश की वन थर्ड पॉपुलेशन हार्ट डिजीज के कारण हाईपर टेंशन, बीपी और स्ट्रेस की होगी शिकार

- जंक फूड और बिगड़े शेड्यूल से तेजी से बढ़ रही है ऐसे रोगियों की संख्या

VARANASI

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ख्0ख्0 तक देश की वन थर्ड पॉपुलेशन हार्ट डिजीज के कारण हाईपर टेंशन, बीपी और स्ट्रेस की शिकार होगी। नेशनल लेवल पर हुए एक सर्वे रिपोर्ट के अनुसार हर तीसरे व्यक्ति में इस तरह के प्रारम्भिक लक्षण मिल रहे हैं। जंक फूड और बिगड़े शेड्यूल के कारण ऐसे रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इसलिए अभी भी अपने खानपान व शेड्यूल में बदलाव कर लें वरना हार्ट अटैक के चांसेज बढ़ सकते हैं। हर वर्ष सामने आ रहे रिसर्च में यूथ के रिपोर्ट भी कम चौंकाने वाले नहीं हैं। इनमें भी इन बीमारियों के लक्षण दिखने लगे हैं।

देर से हो रही पहचान

हाईपर टेंशन, स्ट्रेस और बीपी की पहचान जल्द नहीं हो पाती। दरअसल किसी गंभीर बीमारी के होने पर इलाज के चेकअप में ही यह लक्षण सामने आ पाते हैं। तब तक बेफिक्र होकर लोग अपनी दिनचर्या को जीते हैं। वहीं खान-पान और बिगड़े शेड्यूल से इसका परसेंटेज और भी बढ़ जाता है। ऐसे में यदि इन बीमारियों के प्रारम्भिक लक्षण का पता चल जाए तो बचाव संभव है। बहरहाल लोगों में ऐसी बीमारियों का लक्षण पता करने के लिए इस वर्ष नेशनल लेवल पर आईसीएमआर सर्वे होने वाला है।

बीपी, स्टेस व हाईपर टेंशन होने के ये हैं कारण :

-स्मोकिंग, ड्रिंक, अत्याधिक वसा व चिकनाई युक्त भोजन, ब्लड प्रेशर व शरीर में ज्यादा चर्बी अधिक कोलेस्ट्राल, अत्याधिक चिंता व सुगर आदि।

लक्षण :

- छाती में बाई ओर या बीच में तेज दर्द उठना, सांस तेज चलना, पसीना आना, ऐसा लगना कि छाती को किसी ने चारों ओर से बांध दिया हो। या भारी दबाव महसूस करना।

- कभी-कभी छाती के बजाय शरीर के अन्य भाग कंधे, बाएं हाथ, गर्दन के बाएं ओर नीचे जबड़े में, कोहनी या कान के नीचे वाले हिस्से में दर्द होना।

- छाती में दर्द के साथ पेट में जलन, पेट भारी लगना, उल्टी होना शारीरिक कमजोरी, घबराहट और बेचैनी महसूस होना।

- सुगर पेशेंट को दर्द या बिना दर्द के भी हार्ट अटैक आ सकता है।

बचने के उपाय :

- धूम्रपान, मदिरा पान, वसा एवं चिकनाईयुक्त भोजन से करें परहेज

- शरीर में ज्यादा चर्बी, अधिक कोलेस्ट्राल, हाई ब्लड प्रेशर, सुगर और चिंता से बचें

-रेगुलर एक्सरसाइज, आधे घंटे तक वॉकिंग, नियमित दिनचर्या का पालन, संतुलित भोजन, डेली म् से 7 घंटे तक की नींद

इंपॉर्टेट प्वाइंट

आपका दिल एक मिनट में 7ख् और ख्ब् घंटे में क्,008,00 बार धड़कता है। एक दिन में ख्000 गैलन खून की पम्पिंग करता है। यह शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है।

वर्जन

पं। दीनदयाल डिस्ट्रिक हॉस्पिटल स्थित एनसीडी क्लिनिक में अथवा सरकारी स्वास्थ्य केन्द्र व चिकित्सालयों में बीपी व हार्ट डिजीज की फ्री जांच और परामर्श प्राप्त किया जा सकता है।

डॉ। पीपी गुप्ता, नोडल ऑफिसर एनसीडी

वर्जन

डायबिटीज, हाईपर टेंशन और स्ट्रेस पर कंट्रोल करके हार्ट की बीमारी से बचा जा सकता है। इसके लिए सरकारी अस्पतालों में सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं।

डॉ। वीबी सिंह, सीएमओ

बाक्स

घर-घर खोजे जाएंगे मरीज

फ्0 साल से ऊपर के लोगों का घर घर जाकर हाईपर टेंशन और ब्लड सुगर के अलावा कैंसर की जांच की जाएगी। ताकि प्रारंभिक लक्षण दिखते ही समय से उसका इलाज हो सके। नॉन कम्यूनिकेबल डिजीज प्रोग्राम के अन्तर्गत दिसम्बर से यह मिशन शुरू होगा। जिन तीन जिलों में यह मिशन शुरू होगा उनमें बनारस भी है। हालांकि दीनदयाल हॉस्पिटल में दो वर्ष से संचालित एनसीडी में इस तरह की बीमारियों की फ्री में जांच की जा रही है। यहां महंगी दवाओं के साथ मरीजों को इंसुलिन भी फ्री में दिया जाता है।