धूप के तेवर हो रहे हैं तल्ख, दोपहर में झुलसा रही लू

फीरोजाबाद : मंगलवार का सवेरा भी तल्ख धूप के साथ में हुआ। सुबह नौ बजे से ही धूप ने अपने तेवर दिखाना शुरु कर दिया। गर्मी का असर भी सुबह से ही नजर आने लगा। राहों पर छोडि़ए, घरों में भी लोग पसीना-पसीना हो गए। इधर सुबह के वक्त बिजली की किल्लत ने लोगों की समस्याओ को बढ़ा दिया। गर्मी के चलते घरों से लेकर राहों तक हर कोई परेशान दिखाई दिया। दोपहर दो बजे करीब तो राहगीर छंवदार स्थान तलाशते हुए नजर आए।

पारा दिन-ब-दिन चढ़ता जा रहा है। सोमवार को तापमान 45 डिग्री पर पहुंच गया। सुबह ही गर्मी ने अहसास करा दिया था आज मौसम पिछले दिनों की तुलना में गर्म रहेगा। धूप के तेवर इतने तल्ख थे कि 11 बजे ही घरों की छतों पर रखी टंकियों का पानी गर्म हो गया। सुबह के वक्त घंटों बिजली की कटौती ने लोगों का घरों में बैठना मुश्किल कर दिया तो बाहर धूप राह रोकती हुई नजर आई। नौकरीपेशा लोग सुबह घरों से निकले तो दस बजे ही धूप से बचाव के उपायों के साथ में। गर्मी का असर शहर के बाजारों में भी स्पष्ट नजर आ रहा है। दिन में बाजार में न तो वाहनों की भीड़ नजर आ रही है न ग्राहकों की भीड़। हालांकि शाम पांच बजे करीब कुछ देर के लिए धूप के तेवर कुछ नरम पड़े तो राहगीरों ने राहत की सांस ली।

दोपहर में घर जाने का कार्यक्रम बदला :

गर्मी के चलते कई कारोबारियों एवं दुकानदारों ने अपने कार्यक्रम बदल दिए हैं। दोपहर में दो बजे करीब दुकान से घर जाने वाले कई कारोबारियों ने गर्मी को देखते हुए घर जाने का कार्यक्रम बदल दिया है। सुबह देर से ही दुकान पर पहुंचते हैं तथा अपना खाना भी दुकान पर ही मंगवा लेते हैं।

चश्मे एवं कैप की बिक्री में इजाफा :

पिछले एक सप्ताह से बढ़ी गर्मी के बाद में चश्मे एवं कैप की बिक्री में भी इजाफा हो गया है। सदर बाजार में स्थित दुकानों पर तो खरीददारों की भीड़ नजर ही आ रही है। वहीं गांधी पार्क सहित अन्य स्थानों पर चश्मों के काउंटर पर भी बुधवार को ग्राहकों की भीड़ नजर आई।