- ट्रेंस से लेकर बस तक में नहीं मिल रही पैसेंजर्स को जगह

- गोरखधाम में रिजर्व कोच पर जनरल पैसेंजर्स ने जमा लिया कब्जा, आरपीएफ ने कराया खाली

GORAKHPUR: होली खत्म होने के बाद अब परदेसी वापस लौटने लगे हैं। इस कारण ट्रेंस से लेकर बसों तक में भीड़ बढ़ गई है। जिनका पहले से रिजर्वेशन है, उन्हें तो चिंता नहीं लेकिन जिनका रिजर्वेशन कंफर्म नहीं हो पाया है, वे परेशान हैं। इस कारण ट्रेंस में सीट के लिए पैसेंजर्स में मारामारी की घटनाएं तक हो जा रही हैं। बसों में भी यही हालत है।

स्पेशल ट्रेंस भी फुल

वापसी पर होने वाली भीड़ को लेकर रेलवे पहले से तैयार था लेकिन यह तैयारी काम आती नहीं दिख रही। रेल प्रशासन की ओर से रेग्यूलर ट्रेंस के अलावा करीब दो दर्जन होली स्पेशल ट्रेंस चलाई गई हैं लेकिन सब फुल हो गई हैं। वहीं रोडवेज की ओर से भी 200 एक्स्ट्रा बसों को चलाने के साथ ही 100 किलोमीटर तक के रूट्स के फेरे बढ़ाए गए हैं। लेकिन पैसेंजर्स की भीड़ ने रेलवे व रोडवेज की सारी तैयारियों पर पानी फेर दिया है।

रिजर्व कोच में घुसे जनरल पैसेंजर्स

मंगलवार को गोरखपुर से हिसार जाने वाली गोरखधाम सुपरफास्ट की रिजर्व बोगियों में जनरल कोच के पैसेंजर्स घुस गए। इससे पहले से ही रिजर्वेशन करा चुके पैसेंजर्स को अपनी ही सीट पर बैठने के लिए बाहर इंतजार करना पड़ा। इस बीच बाहर खड़े पैसेंजर्स ने हंगामा शुरू कर दिया। सूचना पर मौके पर पहुंचे जीआरपी-आरपीएफ जवानों ने काफी मशक्कत के बाद जनरल पैसेंजर्स को बाहर उतारा तब जाकर बाहर खड़े पैसेंजर्स अपने सीट पर बैठ पाए।

खाली देखा तो जमा लिया कब्जा

गोरखधाम एक्सप्रेस प्लेटफार्म नंबर दो पर शाम करीब 4 बजे आकर खड़ी हो गई। इसी बीच इसी ट्रेन में एक रिजर्व बोगी में अत्यधिक भीड़ होने की वजह से पैसेंजर्स ने खाली देख कब्जा जमा लिया। स्थिति बिगड़ती देख पैसेंजर्स इसकी सूचना कंट्रोल को दे दी। कंट्रोल की सूचना पर मौके पर पहुंचे जीआरपी और आरपीएफ जवानों ने रिजर्व बोगियों में घुसे एक-एक पैसेंजर्स को बाहर उतारा।

दिल्ली, मुंबई, कोलकाता के लिए भीड़

होली के बाद वापसी को लेकर जहां सीट को लेकर अफरातफरी की स्थिति है, वहीं यहां से चलने वाली करीब सभी ट्रेंस भी फुल हो चुकी हैं। इसमें दिल्ली, मुबंई व कोलकाता रूट्स की स्थिति तो सबसे खराब है। हालांकि इन स्ट्स पर ट्रेंस तो अधिक है ही, साथ ही एनईआर की ओर से भी इन रूट्स पर स्पेशल ट्रेंस चलाई गई है। लेकिन पैसेंजर्स की काफी अधिक भीड़ होने की वजह से ट्रेंस में टिकट की स्थिति भी फुल चल रही है।