- ट्रामा सेंटर के नाम पर राज्य सरकार ने हैलट आईसीयू को दिए 4.50 करोड़ रुपए

- आईसीयू में बढ़ेंगे वेंटीलेटर, गंभीर मरीजों को सस्ती दरों पर मिलेगी क्रिटिकल केयर

KANPUR: हैलट में ट्रामा सेंटर के नाम पर बने 56 बेड के आईसीयू के दिन जल्द ही बहुरेंगे। शासन ने इसके अपग्रेडेशन के लिए 4.49 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत कर दी है। 2008 में 56 करोड़ की लागत से हैलट इमरजेंसी को तोड़ कर बनाई गई आईसीयू कम इमरजेंसी आज तक पूरी तरह से संचालित नहीं हो सकी है। कहने को तो यहां 56 बेड का आईसीयू होना चाहिए था, लेकिन क्रिटिकल केयर के नाम पर यहां 16 बेडों पर ही वेंटीलेटर हैं। जो हमेशा ही फुल रहते हैं। यहां पर जगह नहीं मिलने की वजह से मरीजों को प्राइवेट अस्पतालों के आईसीयू में भर्ती होकर हजारों खर्च करने पड़ते हैं।

नए वेंटीलेटरों की हाेगी खरीद

सोमवार को जारी जीओ में कानपुर में ट्रामा सेंटर के उच्चीकरण के लिए 4.49 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। इनसे एक सीटी स्कैन मशीन, एक पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन, सक्शन मशीन, एक ट्रांसपोर्ट वेंटीलेटर और 5 वेंटीलेटर खरीदे जाएंगे। इसके अलावा सर्जरी के कुछ उपकरण और आईसीयू के लिए स्क्रीन और मॉनीटर भी खरीदे जाएंगे। हालांकि परचेज में मेडिकल कॉलेज स्तर पर भी जरूरत के हिसाब से उपकरणों की खरीद में बदलाव हो कता है।

'हैलट आईसीयू के लिए 4.49 करोड़ रुपए स्वीकृत हुए हैं। इससे आईसीयू में सुविधाएं बढ़ाने में खासी मदद मिलेगी। नए उपकरणों की खरीदारी से आईसीयू के बेड भी बढ़ेगे। जिससे सस्ती दरों पर लोगों को क्रिटिकल केयर मिल सकेगी.'

- डॉ। आरसी गुप्ता, एसआईसी, हैलट अस्पताल