i exclusive

जमीन का चयन पूरा, नेक्स्ट वीक कंपनी करेगी विजिट, शुरू होगा काम

माघ मेले से पहले शुरू हो जाएगी सुविधा, पवन हंस से हुआ करार

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: गंगा, यमुना व सरस्वती का पावन तट संगम देश-विदेश के श्रद्धालुओं के साथ ही पर्यटकों और शहरियों के लिए रोमांच का नए अवसर देने जा रहा है। संगम तट पर अभी तक करोड़ों लोग स्नान करने के लिए आते थे लेकिन अब स्नान करने के साथ ही उसका विहंगम नजारा आसमान से भी देखने के लिए आएंगे। इसके लिए बोट क्लब पर स्थाई हेलीपैड का निर्माण कराया जा रहा है। जमीन का चयन पूरा हो चुका है। सर्विस प्रोवाइडर कंपनी से टूरिज्म डिपार्टमेंट के ऑफिसर्स की बातचीत आलमोस्ट फाइनल हो चुकी है। नेक्स्ट वीक में इस पर मुहर लग जाने की भी संभावना है। लक्ष्य है माघ मेले से पहले सुविधा को स्थायी रूप से शुरू कर देना।

दो एकड़ जमीन पर बनेगा हेलीपैड

बोट क्लब के पास हेलीपैड बनाने की जिम्मेदारी पवन हंस कंपनी को सौंपी गई है। इलाहाबाद में हेलिकॉप्टर की सुविधा देने के लिए एक सितम्बर को प्रमुख सचिव पर्यटन अवनीश अवस्थी, कंपनी के प्रतिनिधियों व क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अनुपम कुमार श्रीवास्तव के बीच वार्ता हुई थी। जिसमें हेलीपैड के लिए बोट क्लब में प्रस्तावित जमीन पर हेलीपैड बनाने पर चर्चा हुई। बोट क्लब के पास करीब दो एकड़ जमीन पर हेलीपैड बनाने की योजना बनाई गई है। जमीन का निरीक्षण करने के लिए सात दिनों के भीतर पवन हंस कंपनी के तकनीकी विशेषज्ञों की टीम बोट क्लब की जमीन देखने के लिए आएगी।

कैसे मिलेगी सुविधा

बोट क्लब के पास जमीन पर बनाए जाने वाले हेलीपैड और हेलिकॉप्टर की सुविधा देने के लिए समझौते पर करार नई दिल्ली में होगा

नेक्स्ट मंथ टेक्निकल टीम इलाहाबाद का दौरा करेगी

सितम्बर के अंतिम सप्ताह मेंनागरिक उड्डयन मंत्रालय के ऑफिस में एमओयू पर साइन होगा

उसी समय फाइनल होगा कि कितने घंटे हेलिकॉप्टर की सुविधा दी जाएगी

उसकी टाइमिंग क्या होगी जैसे पहलुओं पर भी निर्णय लिया जाएगा।

बोट क्लब की प्रस्तावित दो एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा हेलीपैड

सिर्फ संगम के आसपास के एरिया में ही उड़ेगा हेलीकॉप्टर

Fact file

2500

रुपए तक हो सकता है प्रति व्यक्ति किराया

04

लोग एक बार में कर सकेंगे हेलीकॉप्टर से सैर

30

मिनट का समय मिल सकता है हवा में उड़ने का

15

किलोमीटर तक की दूरी कवर करेगा हेलीकॉप्टर

हमेशा के लिए हेलिकॉप्टर की सुविधा दिया जाना इलाहाबाद के लिए बेहतरीन प्रयास साबित होगा। इससे सफर करना किसी रोमांच से कम नहीं होगा।

सुधीर कुमार गुप्ता

माघ मेले में कई बार हेलिकॉप्टर को संगम नोज से उड़ते देखा था। अब हमेशा के लिए यह व्यवस्था की जा रही है जो सरकार का अच्छा निर्णय है।

गोपाल बाबू जायसवाल

इस तरह की सुविधा शहरियों के लिए सुखद होगी। हर कोई हेलिकॉप्टर देखकर ही रोमांचित होता है। क्योंकि आसमान से जमीन का नजारा देखने की बात ही अलग होगी।

शंकर लाल चौरसिया

प्रदेश सरकार का इलाहाबाद के लिए यह सुंदर तोहफा है। एक बार हेलिकॉप्टर की सुविधा शुरू हो जाए फिर तो हर कोई आसमान से संगम देखने को उत्सुक हो जाएगा।

सुशील मिश्रा

इलाहाबाद में स्थाई रूप से हेलीपैड बनाने की स्वीकृति प्रमुख सचिव पर्यटन से मिल चुकी है। एक सप्ताह में पवन हंस कंपनी के विशेषज्ञ प्रस्तावित जमीन देखने आएंगे। माघ मेले से पहले हर हाल में हेलिकॉप्टर से संगम की सैर की सुविधा शुरू हो जाएगी।

-अनुपम श्रीवास्तव,

क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी