DEHRADUN: सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा है कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय भारत सरकार से देहरादून-पंतनगर हवाई सेवा के लिए मंजूरी मिल गई है। यह हवाई सेवा फरवरी के अंत तक शुरू हो जाएगी। सीएम ने कहा कि 'उड़ान योजना' के तहत गाजियाबाद (हिंडन) से पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, श्रीनगर, गौचर, लैंसडाउन हवाई सेवा के लिए भी मंजूरी मिल गई है। यह हवाई सेवाएं अगले छह माह में शुरू हो जाएंगी।

 

शुक्रवार को देहरादून में एक कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से कहा कि कुछ दिनों पहले उन्होंने उड़ान शुरू करने की बाबत नागरिक उड्डयन मंत्रालय को पत्र भेजा था। इस पर मंत्रालय ने स्वीकृति दे दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि छह माह में प्रदेश के चमोली में गोचर, अल्मोड़ा, पौड़ी जिले में श्रीनगर और लैंसडौन में भी हवाई नेटवर्क से जुड़ जाएगा। उन्होंने कहा कि इसका मकसद लोगों को सस्ती हवाई सेवा मुहैया कराना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार प्राकृतिक जलस्रोतों को पुनर्जीवित करने के लिए भी मदद दे रही है।

 

ऋषिकेश में बनेगा सीमन सेंटर

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शुक्रवार को मोथोरोवाला में स्थित पशुपालन भवन परिसर के लोकार्पण पर बोल रहे थे। इस मौके पर सीएम ने पशुपालन विभाग के लोगो का अनावरण व पशुपालकों को प्राथमिक पशु चिकित्सा किट भी प्रदान किये। अपने संबोधन में सीएम ने कहा कि कृषि एवं पशुपालन दो ऐसे क्षेत्र हैं, जिनमें रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। वर्तमान समय में आर्गनिक खेती की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, जो बिना पशुपालन के संभव नहीं है। पशुपालन से संबंधित कार्य सुनियोजित तरीके से हों तो अर्थव्यवस्था में बेहतर सुधार लाया जा सकता है। सीएम ने कहा, दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिए चंपावत के नडियाल गांव में बद्री गाय की नस्ल का संरक्षण तथा संव‌र्द्धन किया जा रहा है। प्रदेश में गायों की संख्या में बढ़ाने के लिए ऋषिकेश में एक सीमन सेंटर बनाये जाने की योजना है। सीएम ने कहा कि सड़कों पर खुले में घूमने वाले गोवंश को सुरक्षित स्थानों पर लाने की व्यवस्था की जायेगी।

 

लिंगानुपात में भी कमी

सीएम ने कहा कि राज्य के कुछ जनपदों में 0-6 आयु वर्ग के लिंगानुपात में बेटियों की संख्या में तेजी से कमी आ रही थी। जो एक हजार बालकों पर मात्र 813 हो गयी थी। लिंगानुपात को बढ़ाने के लिये जन जागरूकता अभियान चलाया गया। यही वजह रही कि पिछले नौ माह में पिथौरागढ़ में लिंगानुपात 813 से बढ़कर 914 हो गया है। कहा, अगले पांच सालों में राज्य लिंगानुपात को संतुलित करने का लक्ष्य रखा गया है।

 

खुरपक्का व मुंहपक्का में 90 प्रतिशत वैक्सीनेशन

पशुपालन एवं महिला बाल विकास राज्य मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए विभाग की पशुधन बीमा योजना संचालित है। लेकिन पशुपालकों में जागरूकता की जरूरत है। एक जून जून 2017 को विश्व दुग्ध दिवस के अवसर पर केन्द्रीय कृषि मंत्री द्वारा उत्तराखंड को स्वदेशी पशु संव‌र्द्धन के लिए प्रथम पुरस्कार दिया गया। स्वदेशी गोवंश के पालन के क्षेत्र में बागेश्वर के जीवन लाल को राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम पुरस्कार दिया गया। मेयर विनोद चमोली ने कहा कि पशुपालन के क्षेत्र में राज्य में रिसर्च की आवश्यकता बताते हुए उन्होंने कुक्कुट, भेड़, बकरी पालन को आर्थिकी से जोड़ने पर जोर दिया। सचिव पशुपालन आर मीनाक्षी सुंदरम ने कहा कि पशुओं में खुरपक्का व मुंहपक्का रोग से बचाव के लिए 90 प्रतिशत वैक्सीनेशन व कृत्रिम गर्भाधान के प्रतिशत में भी वृद्धि हुई है। इस मौके पर गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह रावत, पशुपालन डायरेक्टर डॉ। एसएस बिष्ट आदि मौजूद रहे।