- कानपुर मेट्रो के लिए 14 हजार करोड़ का बजट जुटाने को शुरू हुई कवायद

- राज्यपाल से मंजूरी के बाद व‌र्ल्ड बैंक से फाइनेंशियल हेल्प के लिए लिखा लेटर

-सेंट्रल गवर्नमेंट को शासन ने एसपीवी गठन का प्रपोजल भी है भेजा

KANPUR: कानपुर मेट्रो में खर्च होने वाले करीब 14 हजार करोड़ की धनराशि जुटाने की कोशिशें शासन ने तेज कर दी हैं। मेट्रोपॉलिटन एरिया कानपुर में मेट्रो की राज्यपाल से मंजूरी के बाद शासन ने मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए व‌र्ल्ड बैंक आदि से फाइनेंशियल हेल्प के लिए केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय को लेटर भेजा है। पहले ही सेंट्रल गवर्नमेंट से मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए 50 परसेंट धनराशि स्टेट गवर्नमेंट मांग चुकी है।

सेंट्रल से मांगी 50 फीसदी धनराशि

गौरतलब सिटी में दो रूट आईआईटी से नौबस्ता और सीएसए यूनिवर्सिटी से बर्रा-8 तक मेट्रो चलेगी। मेट्रो की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट में 14 हजार करोड़ के खर्च का अनुमान लगाया गया है। स्टेट गवर्नमेंट ने फाइनेंशियल ईयर 2017-17 के बजट में 50 करोड़ रुपए रखे हैं। इसके साथ चीफ मिनिस्टर अखिलेश यादव ने एक्ट के मुताबिक सेंट्रल गवर्नमेंट से कानपुर मेट्रो के लिए 50 परसेंट धनराशि मांगी है। सेंट्रल गवर्नमेंट को स्पेशल परपज व्हीकल गठित करने का प्रपोजल भी भेज दिया है।

.तो केंद्र के होंगे 5 मेंबर

सेंट्रल गवर्नमेंट 50 परसेंट धनराशि मेट्रो प्रोजेक्ट में देती है तो एसपीवी में उसके 10 में से 5 मेंबर रखे जा सकते हैं। इसके अलावा शासन ने सेंट्रल गवर्नमेंट की मदद से विश्व बैक, जायका (बाह्रय सहायता) से वित्तीय मदद लेने के लिए भी तैयारी की है। इसके लिए प्रमुख सचिव आवास सदाकान्त ने केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय के डायरेक्टर को लेटर भेजा है।