--help counter में मिलेगी VDA क्षेत्र के property से जुड़ी जानकारियां

- VDA building संग रजिस्ट्री office में नियमों का होगा display

VARANASI

अगर आप जमीन खरीदने जा रहे हैं तो आपके सामने सबसे बड़ी चिन्ता ये होती है कि जो प्रापर्टी आप ले रहे हैं उसके साथ कोई विवाद तो नहीं है। अब आपकी इस परेशानी को वीडीए कुछ हद तक दूर कर देगा। क्योंकि वीडीए अपनी जनता को बिल्डरों व प्रॉपर्टी डीलरों के झांसे से बचाने के लिए जागरूक करने का प्लान बना रहा है। वीडीए अपनी सीमा का ले-आउट सार्वजनिक करने के साथ ही विभागीय नियमों की जानकारी भी डिस्प्ले करेगा। इसका फायदा जमीन व मकान खरीदने वाले उपभोक्ताओं को मिलेगा। लोग जान सकेंगे कि जिस प्रॉपर्टी को वह खरीद रहे हैं उनकी हकीकत क्या है। इसके लिए पहल वीडीए उपाध्यक्ष प्रकाश चंद्र श्रीवास्तव ने की है।

VDA में होगा help counter

प्रॉपर्टी की जानकारी के लिए हेल्प काउंटर वीडीए परिसर में शुरू किया जाएगा। इस जगह पर ही मकान के नक्शे से जुड़ी सारी जानकारी भी होगी। इसके अलावा वीडीए सीमा का पूरा ले-आउट भी होगा जिसमें नियमों की जानकारी भी दर्ज होगी। इसके अलावा इस काउंटर के जरिए कर्मियों से भी पूछताछ कर बेहतरी के लिए जानकारी ली जा सकती है।

कम होगा भ्रष्टाचार

उपाध्यक्ष ने बताया कि हेल्प काउंटर खुलने से नक्शा पास कराने के दौरान विभाग के ऊपर सुविधा शुल्क लेने का जो आरोप लगता है उससे भी निजात मिलेगी। वास्तविक दर पर नक्शा पास हो जाएगा। यह डिस्प्ले वीडीए के अलावा रजिस्ट्री कार्यालय में भी लगाया जाएगा।

भू-माफियाओं पर लगेगी लगाम

हेल्प काउंटर भू-माफियाओं के गोरखधंधे पर भी लगाम लगाने में मदद करेगा। क्योंकि ऐसा देखा जा रहा है कि लोग ऐसे स्थानों पर भी जमीन खरीद ले रहे हैं जिसे वीडीए ने प्रतिबंधित किया है। जैसे वरुणा किनारे ग्रीन बेल्ट और गंगा किनारे दो सौ मीटर के दायरे में कई ऐसे लोगों ने शिकायत की जिनको कालोनाइजरों व प्रॉपर्टी डीलरों ने झांसा देकर जमीन व मकान बेच दिए हैं। फंस जाने की जानकारी तब हो रही है जब वे लोग विभाग में मकान का नक्शा पास कराने आये। ऐसे लोगों को सहूलियत तब होगी जब वे खरीदारी करने से पहले विभाग में आकर संबंधित प्रापर्टी के बारे में पूरी जानकारी कर लें।