एक्सक्लूसिव

- रेस्पांस टाइम कम करने के लिए कानपुर पुलिस को मिलेंगी हाईटेक टेक्नोलॉजी से लैस 150 से अधिक बाइकें

-बाइक में सायरन, पब्लिक एड्रेसिंग सिस्टम, क्राइम सीन किट, यूटीलिटी बॉक्स, माइक वाले हेल्मेट जैसी सुविधाएं

KANPUR: मुसीबत में पड़े ऐसे कई लोग होंगे, जिन्होंने 100 नंबर पर पुलिस से मदद मांगी होगी और पुलिस आधे घंटे तक मौके पर नहीं पहुंच सकी। लेकिन, आने वाले समय में ऐसा नहीं होगा। मुसीबत में पड़े व्यक्ति के कॉल करने पर पुलिस को 10 मिनट में पीडि़त तक पहुंचना होगा। इसके लिए शासन स्तर से शहर की पुलिस को हाईटेक टेक्नोलॉजी से लैस 171 'मूवर्स' बाइक मुहैया कराई जाएंगी। लखनऊ से इसकी शुरुआतहो चुकी है।

एमडीटी से लैस होंगी बाइकें

इस संबंध में एसपी साउथ अशोक कुमार वर्मा ने बताया कि वर्तमान में पुलिस के पास जो बाइकें हैं, वो तकनीकि के मामले में काफी पीछे हैं। ऐसे में मुसीबत में पड़े व्यक्ति तक पहुंचने में पुलिस को समय लगता है। जबकि, अभी पुलिस के किसी भी घटना स्थल पर पहुंचने का रिस्पांस टाइम 15 मिनट है। विभाग को उपलब्ध कराई जा रही बाइकें एमडीटी (मोबाइल डाटा टर्मिनल) से लैस होंगी। इस पर यूपी 100 मुख्यालय से निर्देश मिलेंगे और बाइक इसकी मदद से सीधे फोन करने वाले की लोकेशन पर पहुंच जाएगी।

जीपीएस से होगी बाइक की निगरानी

उन्होंने बताया कि बाइक लेकर निकले पुलिसकर्मी की लोकेशन जीपीएस की मदद से मुख्यालय को मिलती रहेगी। इतना ही नहीं सूचना मिलने के कितनी देर में पुलिस की ओर से रिस्पांस किया गया, इसका भी रिकार्ड रखा जाएगा। समय का ध्यान न रखने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई भी तय है। वहीं, पुलिस की हेल्प के लिए बाइक में सायरन, पब्लिक एड्रेसिंग सिस्टम, क्राइम सीन किट, यूटीलिटी बॉक्स, माइक वाले हेल्मेट, टॉर्च, मोबाइल चार्जिग प्वाइंट व बोतल होल्डर भी होगा।

3 शिफ्ट में लगेगी ड्यूटी

पुलिस अधिकारी के अनुसार यूपी 100 की इन बाइकों पर ड्यूटी पाने वाले पुलिसकर्मियों की ड्यूटी 3 शिफ्ट में प्रत्येक 8 घंटे में बदली जाएगी। इस बाइक पर एक कांस्टेबल और एक होमगार्ड को तैनात किया जाएगा। जबकि, थानाक्षेत्र का एक एसआई निगरानी में लगाया जाएगा।

-----------------

-171 बाइकें कानपुर जोन को उपलब्ध कराई जाएंगी

- 10 मिनट का रखा गया है मूवर्स का रेस्पांस टाइम

- 3 शिफ्ट में पूरे शहर में दौड़ेंगी मूवर्स बाइक

- 8 घंटे की शिफ्ट होगी तैनात पुलिसकर्मियों की

- 2 पुलिसकर्मी होंगे तैनात, एक सिपाही व एक होमगार्ड

-------------------

वर्जन

पुलिस को नई तकनीकि से लैस बाइकें उपलब्ध कराई जा रही हैं। इन बाइकों की मदद से पुलिसकर्मी 10 मिनट में पीडि़त के पास होंगे। पब्लिक को अच्छे रिस्पांस के लिए बाइक पर तैनात पुलिस कर्मी को सिर्फ 8 घंटे की ही ड्यूटी करनी होगी।

- अशोक कुमार वर्मा, एसपी साउथ