>-बीएसएनएल के अलावा अन्य टेलीकॉम कम्पनी के यूजर्स के मोबाइल नम्बर से नहीं मिलता केस्को के हाईटेक कॉलसेंटर का नम्बर

-प्राइवेट टेलीकॉम के यूजर्स दर्ज नहीं करा पा रहे फॉल्ट्स, ब्रेकडाउन, बिजली कनेक्शन न होने की शिकायतें

-45 लाख खर्च किए गए हाईटेक कॉल सेंटर बनाने के लिए

KANPUR: केस्को के हाईटेक कॉल सेंटर पर शिकायत दर्ज कराकर आपको पॉवर क्राइसिस से छुटकारा पाना है तो आप बीएसएनएल का सेलफोन या लैंडलाइन फोन खरीद ले लो। वरना न तो आप केस्को के हाईटेक कन्ट्रोल रुम में शिकायत दर्ज करा पाएंगे और न ही आपको फॉल्ट्स व ब्रेकडाउन से छुटकारा मिलेगा। आपका घर अन्धेरे में ही डुबा रहेगा।

केस्को का हाईटेक कॉल सेटर

केस्को मुख्यालय में ब्भ् लाख से हाईटेक कॉल सेंटर बनाया गया है। इस हाईटेक कॉल सेंटर के नम्बर क्9क्ख् पर कानपुराइट्स फॉल्ट्स, ब्रेकडाउन के कारण घर अन्धेरे में डूबे रहने, नया कनेक्शन, मीटर न लगने आदि शिकायत दर्ज करा सके। कॉल सेंटर का इनॉग्रेशन ख् सितंबर को केस्को एमडी और डीएम डा। रौशन जैकब ने किया था। इनॉग्रेशन के दौरान केस्को ऑफिसर्स ने दावा किया था कि फ्यूज उड़ने की शिकायत ब् घंटे, ओवरहेड लाइन टूटने की समस्या 8 घंटे में अंडरग्राउंड केबिल फॉल्ट एवं स्विच गियर अधिकतम ख्ब् घंटे में बदल दिया जाएगा। ऑफिसर्स ने ये भी दावा किया था शिकायत दर्ज होने पर एसएमएस के जरिए शिकायतकर्ता के साथ ही संबंधित केस्को ऑफिसर्स को भी सूचना दी जाएगी। लोगों को नम्बर बिजी होने की समस्या से न जूझना पड़े, इसके लिए शुरुआत 9 सीट से की गई थी और फ्0 सीट तक का बढ़ाने का दावा भी किया गया था।

सिर्फ बीएसएनएल से मिलता है क्9क्ख्

ये हाईटेक कॉल सेंटर शुरु हुए क्भ् दिन होने वाले हैं, लेकिन कॉल सेंटर का नम्बर क्9क्ख् केवल बीएसएनएल सेलफोन और लैंडलाइन फोन से ही मिलता है। दूसरी टेलीकॉम कम्पनी के सेलफोन और डॉट नम्बर से फोन मिलाने वालों को मायूसी हाथ लगती है।

ख्0 परसेंट भी बीएसएनल यूजर्स नहीं

कानपुर में सबसे अधिक सेलफोन व डॉट फोन प्राइवेट टेलीकाम कम्पनीज की है। बीएसएनएल के सेलफोन व डॉट फोन की संख्या बामुश्किल ख्0 परसेंट ही है। इससे साफ है कि ख्0 परसेंट कानपुराइट्स के सेलफोन से ही केस्को के हाईटेक कॉल सेंटर पर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। जबकि हाईटेक कन्ट्रोल रुम में ब्भ् लाख रुपए खर्च किए जा सके। इस हाईटेक कन्ट्रोल रुम के इनॉग्रेशन के समय दावा किया गया था कि फ्-ब् दिनों में प्राइवेट टेलीकाम कंपनी के सेलफोन और डॉट फोन का यूज करने वाले लोग भी हाईटेक कॉल सेंटर का लाभ उठाने लगेंगे, लेकिन क्भ् दिन बीतने वाले अभी तक तो ऐसा नहीं हो सका है।

--जल्द ही बीएसएनएल के अलावा अन्य प्राइवेट टेलीकॉम कम्पनीज के सेलफोन नम्बर से भी क्9क्ख् की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। लोगों को परेशानी न हो, इसके लिए कॉल सेंटर पर टोलफ्री नम्बर क्800क्80भ्क्क्क् की भी व्यवस्था की गई है। इस नम्बर पर लोग शिकायत दर्ज करा सकते है।

- एसएन बाजपेई, सलाहकार, केस्को

हाईटेक कॉल सेंटर के दावे

शिकायत- हल होने का अधिकतम समय

फ्यूज उड़ना- ब् घंटे

ओवरहेड इलेक्ट्रिसिटी लाइन टूटना- 8 घंटे

अंडरग्राउंड केबिल फाल्ट- ख्ब् घंटे

स्विच गियर की मरम्मत- ख्ब् घंटे

डैमेज ट्रांसफॉर्मर बदलना- ख्ब् घंटे

पावर ट्रांसफॉर्मर बदलना- फ् दिन