-शराबबंदी के बाद गांजा की मांग से प्रदेश में सक्रिय हुए तस्कर

PATNA : बिहार में शराबबंदी के बाद नशे के कारोबार का जाल बढ़ गया है। मादक पदार्थो के तस्करों ने बिहार में अपना नेटवर्क फैला दिया है। मांग बढ़ने के बाद पुलिस ने जब यूपी और झारखंड के बॉर्डर पर सख्ती बढ़ाई तो त्रिपुरा से कनेक्शन जुड़ गया। मादक पदार्थों के तस्करों ने देश के कई प्रदेशों का तार बिहार से जोड़ दिया है। एसटीएफ ने बड़ा खुलासा करते हुए तस्करों का त्रिपुरा नेटवर्क उजागर किया है। बिहार में गांजा की खेप पाटने के लिए त्रिपुरा का सहारा लिया गया है। एसटीएफ ने ईओयू के साथ मिलकर एक ट्रक पर लोड गांजा की जो खेप पकड़ी है वह प्रदेश के विभिन्न शहरों में खपाने की योजना थी। सूत्रों के अनुसार तस्कर प्रदेश के किसी पिछडे़ जिले में ट्रक से गांजा पहुंचाते हैं उसके बाद उसे पटना व अन्य एरिया में भेजा जाता है।

एसटीएफ को मिली थी सूचना

पुलिस सूत्रों की मानें तो एसटीएफ को सूचना मिली थी कि गांजा की तस्करी में बड़ा नेटवर्क काम कर रहा है जिसके गुर्गे एक ट्रक से नशीला पदार्थ लेकर आ रहे हैं। एसटीएफ ने ईओयू के साथ मिलकर इस बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया गया है। पुलिस सूत्रों का कहना है कि एसटीएफ और ईओयू की इस छापेमारी में दो गांजा तस्करों को भी गिरफ्तार किया गया है। जो गांजे की तस्करी में काफी दिनों से संलिप्त रहे हैं। दोनों गिरफ्तार तस्करों में एक का नाम प्रवीण कुमार और दूसरे का नाम धमर्ेंद्र शाह बताया जा रहा है। आईजी ऑपरेशन को सूचना मिलने के बाद भागलपुर जिले के तिलकामांझी थाना क्षेत्र में अंजाम दिया गया। सूत्रों की मानें तो गांजे की इस बड़ी खेप की तस्करी एक ट्रक से की जा रही थी और उस पर पश्चिम बंगाल का नंबर प्लेट लगा है।

नेपाल से पटना हो रही तस्करी

शराबबंदी के बाद तस्कर नेपाल से गांजा और अन्य मादक पदार्थो की खेप पटना तक पहुंचा रहे हैं। एसएसबी के जवानों ने बॉर्डर पर कई बड़े खुलासे किए है। एसएसबी से जुड़े सूत्रों की मानें तो वर्ष ख्0क्7 के म् माह में प्रदेश से लगने वाली खुली सीमा से क्00 से अधिक तस्करों को पकड़ा गया है। एसएसबी के अधिकारियों का कहना है कि मादक पदार्थो की तस्करी को लेकर सुरक्षा तंत्र एक्टिव है और सक्रियता से ही हर माह अधिक संख्या में तस्करों को गिरफ्तार किया जा रहा है। पुलिस सूत्रों का कहना है कि बिहार में शराबबंदी के बाद नेपाल, यूपी, झारखंड के साथ अब त्रिपुरा से भी तस्करी का खुलासा हुआ है। बताया जा रहा है कि बांका के रास्ते भी बड़ी खेप लाई जा रही है।

पटना तक पहुंचता गांजा

पुलिस सूत्रों की मानें तो भागलपुर में पकड़ा गया एक ट्रक पर लोड गांजा का वजन लगभग एक हजार किलो है। सूत्रों का कहना है कि पूछताछ में पता चला है कि गांजा को तस्कर प्रदेश के अन्य इलाकों के साथ पटना में खपाने की तैयारी है। पुलिस गांजा तस्करों से पूछताछ कर रही है और वह बड़ा खुलासा कर सकती है। तस्करों के पास से बरामद मोबाइल फोन को भी सीज कर दिया गया है जिससे नंबरों को निकालकर तस्करों का नेटवर्क ट्रेस किया जा रहा है। आईजी ऑपरेशन कुंदन कृष्णन शराब और अन्य मादक पदार्थो के तस्करों की गिरफ्तारी के लिए सूचना तंत्र को एक्टिव कर रखे हैं। हर सूचना उन तक पहुंच रही है। यूपी और झारखंड के बॉर्डर पर कई बड़ी कार्रवाई की जा चुकी है इसलिए अब त्रिपुरा से गांजा की खेप बिहार लाई जा रही है।