delete

हॉलीवुड की फिल्‍मों के इतने महंगे सेट की बन जाती दो-तीन बॉलीवुड फिल्‍में

By: Inextlive | Publish Date: Wed 23-Nov-2016 06:01:03
- +
हॉलीवुड फिल्‍मे अपनी भव्‍यता के लिए जानी जाती है। बॉलीवुड में जहां एक फिल्‍म 50 से 60 करोड़ रुपय में तैयार हो जाती है वहीं हॉलीवुड में सिर्फ फिल्‍म के सेट को तैयार करने और फिल्‍म में रियल टच देने के लिए करोड़ो रुपये खर्च कर दिए जाते हैं। लॉर्ड ऑफ द रिंग्‍स से लेकर टाइटेनिक तक हर फिल्‍म ने अरबों का व्‍यापार तो किया ही साथ ही उन्‍होंने आस्‍कर जैसा अवार्ड भी जीता। हम आप को आज हॉलीवुड की उन फिल्‍मों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें सिर्फ फिल्‍म का सेट तैयार करने में करोड़ों रुपये खर्च कर दिए गए।

टाइटेनिक
टाइटेनिक 1997 के दौर में बनने वाली सबसे महंगे 1360 करोड़ रुपए बजट की फिल्‍म थी। इस फिल्‍म के सेट को तैयार करने में 2014 करोड़ रुपये खर्च हुए थे। इस फिल्म ने 11 ऑस्कर अवॉर्ड जीते हैं। इस फिल्म में आरएमएस टाइटेनिक जहाज के हादसे को दिखाया गया है। फिल्म में समुद्र का सेट तैयार करने के लिए करीब 40 एकड़ में दो बड़े पानी के टैंक बनाए गए थे। इनमें 20 मिलियन (2 करोड़) गैलन पानी भरा गया था। फिल्म के सेट पर काम करने वाले सभी वर्कर्स को 2 महीने का ओवरटाइम भी दिया गया था।


द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स
द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स का नाम सबसे महंगी फिल्म सीरीज में शुमार है। इस फिल्म का सेट तैयार करने के लिए न्यूजीलैंड में करीब 14 एकड़ क्षेत्र में हरी घास की पहाड़ियां और गुफाएं तैयार की गई थीं। फिल्म का बजट 1904 करोड़ रुपए था। फिल्म की शूटिंग शुरू होने से एक साल पहले यहां पर 5 क्यूबिक किलोमीटर क्षेत्र में वेजिटेबल्स और फ्लॉवर लगाए गए थे। इस सेट को बनाने में 149 करोड़ रूपये का खर्च आया था।


वाटरवर्ल्ड
1995 में आई साइंस फिक्शन मूवी वाटरवर्ल्ड का बजट 1169 करोड़ का था। यह फिल्म ध्रुवों पर जमा बर्फ के पिघलने से समुद्र के जलस्तर में होने वाली बढ़ोत्तरी और उससे दुनिया को होने वाले नुकसान पर थी। फिल्म का सेट तैयार करने के लिए कृत्रिम द्वीप जो कोरल रीफ और लगून से घिरे होते हैं तैयार किए गए थे। उस समय इस फिल्‍म के सेट को रियल लुक देने के लिए 149 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे।


स्टैलिनग्राद
स्टैलिनग्राद 2013 में आई इस रशियन वार थी। यह पहली रशियन मूवी है जो पूरी तरह से आईमेक्‍स 3डी टेक्नोलॉजी से बनी थी। फिल्म में सेकंड वर्ल्ड वार के दौरान 1942 के स्टैलिनग्राद बैटल को फिल्माया गया है। इस युद्ध में करीब 20 लाख लोगों की मौत हुई थी। रशियन सिनेमा के इतिहास की बात करें तो इस फिल्म के लिए अब तक का सबसे बड़ा सेट तैयार किया गया था। इसे तैयार करने के लिए 400 लोगों ने लगातार 6 महीने तक काम किया था। फिल्‍म के सेट को तैयार करने में 34 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे।


हैलो डॉली
हैलो डॉली नाम की यह म्यूजिकल मूवी 1969 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में कई बड़े सेट का इस्तेमाल हुआ था। फिल्‍म का बजट 170 करोड़ था। रियल लुक देने के लिए फिल्म का सेट तैयार करने में करीब 27 करोड़ रुपए खर्च किए गए थे। इसके लिए पॉपुलर हार्मोनिया गार्डन तैयार किया गया था।


द मैट्रिक्स रीलोडेड
द मैट्रिक्स रीलोडेड 2003 में आई सबसे बेहतरीन साइंस फिक्शन एक्शन फिल्म थी। फिल्म की काफी शूटिंग बिजी हाईवे पर की गई थी। जिसमें हवा से बात करती हुई कारें और स्‍पोर्टस बाइक को दिखाया गया था। फिल्‍म का बजट 1020 करोड़ था। फिल्म का सेट तैयार करने के लिए कैलिफोर्निया में पुराने मिलिट्री बेस पर करीब ढाई किलोमीटर लंबा हाईवे तैयार किया गया था। जिसे बनाने में 17 करोड़ की लागत आई थी।


इन्टॉलरेंस
इन्टॉलरेंस एक पीरियड एपिक ड्रामा फिल्म थी। इस फिल्‍म का सेट तैयार करने के लिए ग्रेट वॉल ऑफ बेबीलोन की करीब 300 फीट ऊंची रेप्लिका तैयार की गई थी। इसके लिए 1000 फीट ऊंचे खंभे और 5300 फीट चौड़ी मूर्तियां तैयार की गई थीं। 319 करोड़ के बजट वाली इस फिल्‍म के सेट को तैयार करने में 17 करोड़ की लागत आई थी।


वार गेम्स
वॉर गेम्‍स में पावरफुल सुपरकम्प्यूटर्स के द्वारा न्यूक्लियर मिसाइल्स को कंट्रोल करना फिल्‍माया गया था। इस फिल्म का कुल बजट 82 करोड़ रूपये था। जबकि फिल्‍म का सेट तैयार होने में 16 करोड़ रुपये खर्च हो गए थे।


क्लियोपेट्रा
1963 के दौर में बनी क्लियोपेट्रा दुनिया की सबसे महंगी फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में मिस्र की सभ्यता को दिखाया गया है। फिल्‍म को रियल लुक देने के लिए कई रियल बिल्डिंग्स तैयार की गई थीं। उस दौर में फिल्म का बजट 300 करोड़ था। फिल्‍म के सेट को भव्‍य बनाने में 14 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे। फिल्म ने 4 एकेडमी अवॉर्ड जीते थे।


बेन हर
1959 में बनी फिल्‍म बेन हर को हॉलीवुड फिल्मों का मास्टरपीस कहा जाता है। इस फिल्‍म के सेट में भव्‍यता दिखाने के लिए करोड़ो रुपये खर्च हुए थे। फिल्‍म का बजट 102 करोड़ का था। जबकि फिल्‍म के सेट को तैयार करने में 7 करोड़ रुपये खर्च कर दिए गए थे। फिल्म में रथों की रेस दिखाने के लिए भव्य सेट तैयार किया गया था। 148 एकड़ में फैले इस भव्य सेट को तैयार करने के लिए करीब 40 हजार क्यूबिक फीट लकड़ी के अलावा कई कारपेंटर और आर्टिस्ट लगे थे। करीब 1000 से ज्यादा वर्कर्स ने 1 साल तक काम कर इस सेट को तैयार किया था। वर्तमान में ऐसा भव्‍य सेट तैयार करने में 54 करोड़ रुपये खर्च होते।

Entertainment News inextlive from Entertainment News Desk