(1) Mahendra Singh Dhoni
नीरज पांडेय के निर्देशन में बनी 'MS Dhoni: The Untold Story' पूरी तरह से भारतीय कप्‍तान धोनी के जीवन पर बेस्‍ड है. फिल्‍म में धोनी का किरदार सुशांत सिंह राजपूत निभाएंगे. फिल्‍म में धोनी के 11 साल के करियर और निजी जिंदगी से जुड़े कुछ अहम पहलुओं से दर्शक रूबरू होंगे. धोनी ने इस फिल्‍म को हरी झंडी देने के लिए 80 करोड़ रुपये लिए हैं. वहीं खबर तो यह भी है कि, फिल्‍म में होने वाले प्रॉफिट में धोनी का हिस्‍सा लगेगा. फिलहाल दर्शकों को अपने स्‍टार क्रिकेटर की फिल्‍म का काफी बेसब्री से इंतजार है.

(2) Dr. Prakash Baba Amte
महाराष्‍ट्र के बड़े सोश्‍ल वर्कर माने जाने वाले प्रकाश बाबा आमटे के जीवन पर एक फिल्‍म बन चुकी है. साल 2014 में आई 'द रियल हीरो' प्रकाश बाबा आमटे की जीवन को दर्शाती है. इस फिल्‍म का डायरेक्‍शन समृद्धि पुरे ने किया था. जोकि लॉयर से फिल्‍म-मेकर में तब्‍दील हो गई थीं. समृद्धि पुरे पहली ऐसी महिला डायरेक्‍टर हैं, जिन्‍हें अपनी डेब्‍यु मूवी में ही नेशनल अवार्ड मिल चुका है. फिल्‍म में नाना पाटेकर ने प्रकाश बाबा का रोल निभाया था. हालांकि अब अगर बॉयोपिक रॉइट्स की बात करें, तो बाबा आमटे ने इसके लिए कोई पैसा नहीं लिया था.

(3) Mee Sindhutai Sapkal

'Mother of Orphans'  के नाम से जानी जाने वाली सिंधुताई सपकाल सोशल वर्कर हैं. अनाथ बच्‍चों को सहारा देना इनका मुख्‍य काम है. 2010 में मराठी फिल्‍म Mee Sindhutai Sapkal बनी थी, जोकि उनके जीवन पर बेस्‍ड थी. फिल्‍म में सिंधुताई का किरदार तेजस्‍िवनी पंडित ने निभाया था. खबरों की मानें तो इस फिल्‍म के लिए सिंधुताई ने सिर्फ 1 लाख रुपये लिए थे जोकि आश्रम में डोनेट कर दिए गए.

(4) Mary Kom
मणिपुर की रहने वाली चैंपियन बॉक्‍सर मैरी कॉम के जीवन पर बेस्‍ड 2014 में फिल्‍म आई थी. इसमें मैरी कॉम का रोल प्रियंका चोपड़ा ने निभाया था. उमंग कुमार के निर्देशन में बनी यह फिल्‍म सुपरहिट साबित हुई. फिल्‍म में बॉयोपिक राइट्स के लिए मैरी कॉम ने 25 लाख रुपये लिए थे. डायरेक्‍टर का कहना था कि, हमने मैरीकॉम के साथ पैसे को लेकर किसी भी तरह का डिस्‍कसन नहीं किया था. इसके साथ ही उन्‍होंने प्रॉफिट में किसी भी तरह के शेयर नहीं लिए.

1 रुपये से लेकर 80 करोड़ तक,फिल्‍मी पर्दे पर बिक गईं ये हस्‍ितयां

(5) Paan Singh Tomar

तिग्‍मांशु धूलिया के निर्देशन में बनी फिल्‍म पान सिंह तोमर 2012 में रिलीज हुई थी. इस फिल्‍म में इरफान खान ने पान सिंह तोमर का रोल प्‍ले करके काफी तारीफें बटोरीं थीं. वैसे फिल्‍म में बॉयोपिक राइट्स को लेकर काफी चर्चा रही क्‍योंकि पान सिंह की फैमिली ने डायरेक्‍टर के खिलाफ एक एफआईआर लिखाई थी. उनका कहना था कि, डायरेक्‍टर ने तय रकम के मुताबिक पैसे नहीं दिए. हालांकि दूसरी ओर तिग्‍मांशु धूलिया का कहना था कि, यह एक लो-बजट फिल्‍म थी और वह ज्‍यादा पेड नहीं कर सकते थे. वैसे बताया जाता है कि, तिग्‍मांशु ने करीब 15 लाख में यह डील फाइनल की थी.

(6) Bhaag Milkha Bhaag
2013 में फरहान अख्‍तर स्‍टारर फिल्‍म 'भाग मिल्‍खा भाग' रिलीज हुई थी. यह फिल्‍म भी हिट साबित हुई. इसमें फरहान अख्‍तर ने फ्लॉइंग सिख यानी मिल्‍खा सिंह के जीवन को फिल्‍मी पर्दे पर उकेरा. यह फिल्‍म नई जेनरेशन को मिल्‍खा सिंह के जीवन से सीख लेने के लिए प्रेरित करती है. वैसे फिल्‍म का निर्देशन राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने किया था. मिल्‍ख सिंह को इस बायोपिक राइट्स के बदले 1 रुपये मिला था.