PATNA : अगर आपने अपने बैंक अकाउंट को अभी तक आधार से लिंक नहीं कराया है तो बस एक मिनट का समय एटीएम पर दीजिए और ट्रांजेक्शन के साथ खाता भी लिंक कर लीजिए। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ अन्य कई बैंकों ने ग्राहकों के लिए इसकी शुरुआत की है। पटना के अधिकतर एटीएम में ये सुविधा उपलब्ध है।

दो तरह से मिल रही है सेवाएं

बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करने के लिए एटीएम में दो तरह की व्यवस्था बनाई गई है। पहली व्यवस्था के तहत आप जैसे ही एटीएम कार्ड किसी भी ट्रांजेक्शन के लिए लगाएंगे स्क्रीन पर आधार लिंक का ऑप्शन सीधे आ जाएगा। ये सुविधा सभी एटीएम में नहीं है। दूसरी व्यवस्था के मुताबिक आपको रजिस्ट्रेशन ऑप्शन में जाकर आधार लिंक करना होता है। यह व्यवस्था सभी एटीएम में मिल जाएगी।

एक मिनट और फ् स्टेप में काम

आप अपना एटीएम कार्ड और आधार नंबर अपने नजदीक के संबंधित बैंक के किसी भी एटीएम में जाएं और बस कुछ निर्देशों का पालन कर अपना खाता अपडेट कर लें। इसके लिए आपको अपना एटीएम पासवर्ड भी नहीं देना है। बस कार्ड और आधार नंबर की आवश्यकता होगी। आइए आपको स्टेप के माध्यम से बताते हैं कि एसबीआई खाता धारक कैसे अपना आधार एटीएम से लिंक कर सकते हैं।

स्टेटस पता चल जाएगा

एसबीआई के तकनीकी विभाग से जुड़े एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आपको ये पता करना है कि आपके खाता से आधार लिंक हुआ है कि नहीं तो यह भी इस प्रक्रिया के दौरान पता चल जाएगा। अगर आपका आधार पहले से लिंक है तो इसका संदेश मिलेगा। अगर नहीं है तो प्रक्रिया पूरी करते ही सफलता पूर्वक लिंक होने का संकेत मिल जाएगा। जिससे आप आश्वस्त हो सकते हैं कि आपका अकाउंट आधार से लिंक हो गया है। ताकि भविष्य में आपको कोई परेशानी न हो।

स्टेप-एक

एटीएम में अपना कार्ड लगाइए। कार्ड लगाते ही स्क्रीन पर म् ऑप्शन आ जाएंगे। इसमें आपको रजिस्ट्रेशन ऑप्शन को सलेक्ट करना है।

स्टेप- दो

रजिस्ट्रेशन ऑप्शन सलेक्ट करते ही स्क्रीन पर पांच ऑप्शन दिखने लगेगा। इसमें आपको आधार रजिस्ट्रेशन ऑप्शन को सलेक्ट करना है।

स्टेप-तीन

आधार रजिस्ट्रेशन ऑप्शन को सलेक्ट करते ही नया पेज खुलेगा जिसमें आपसे आपके आधार का क्ख् नंबर का कोड मांगा जाएगा। आप इस कोड को अंकित करेंगे और नीचे दिए गए करेक्ट ऑप्शन को जैसे ही सलेक्ट करेंगे आपका आधार आपके खाता से लिंक हो जाएगा।