kumar.manish@inext.co.in

PATNA : 'मेरा पितर, मेरा शहर' सेगमेंट में अब आप पढ़ रहे हैं अपने शहर की उन हैरिटेज बिल्डिंग्स के बारे में जो हमारे शहर की जान और शान है। आज आई नेक्स्ट पेश हर रहा है खुदा बख्श ओरिएंटल प?िलक लाइब्रेरी के बारे में जो एतिहासिक पांडुलिपियों का खजाना अपने अंदर संजो कर रखा है। इस लाइब्रेरी में ख्क्,000 प्राचीन पांडुलिपियों और ख्.भ् लाख मुद्रित पुस्तकों का अद्वितीय संग्रह है

मेरे पास है हिस्ट्री का प्रमाण

मैं खुदा बख्श ओरिएंटल लाइब्रेरी हूं जो दक्षिण तथा मध्य एशिया की बौद्धिक और सांस्कृतिक विरासत का सबसे बड़ा भंडार है। मैं सम्पूर्ण विश्व में ज्ञान के प्रसार का प्रमुख केन्द्र भी हूं। मेरा अतीत शानदार रहा है जबकि वर्तमान वैभवशाली है। मैं इतिहास का जीता जागता प्रमाण हूं। मैंने ताड़-पत्र, मृग चर्म, कपड़े और विविध सामग्रियों पर लिखित पांडुलिपियों को संजो कर रखा है। इसके अलावा मेरे पास जर्मन, फ्रेंच, पंजाबी, जापानी व रूसी, अरबी, फारसी, उर्दू, अंग्रेजी और हिंदी में मुद्रित पुस्तके हैं। मैं छात्रों, युवाओं और वरिष्ठ नागरिकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सार्वजनिक पुस्तकालय के रूप में कार्य करते हुए दोहरी भूमिका निभाता हूं। हालांकि अब मुझे डिजिटल पुस्तकालय के रूप में विकसित किया जा रहा है।

लाइब्रेरी में ख्.भ् लाख पुस्तकें

मैं पटना में, गंगा के घाट के निकट अवस्थित हूं, मुझे अक्तूबर, क्89क् में बिहार के प्रसिद्ध सपूत खान बहादुर खुदा बख्श द्वारा जनता के लिए खोला गया। लाइब्रेरी में ब्000 पांडुलिपियां थीं जिनमें से क्ब्00 उन्होंने अपने पिता से विरासत में प्राप्त किए थे। खुदा बख्श ने अपना पूरा निजी संग्रह एक न्यास विलेख के माध्यम से मुझे सौंप दिया था। आज मेरे पास ख्क्,000 प्राचीन पांडुलिपियों और ख्.भ् लाख मुद्रित पुस्तकों का अद्वितीय संग्रह है। मेरे ऐतिहासिक और बौद्धिक मूल्य को पहचानते हुए, भारत सरकार ने मुझे क्9म्9 में एक संसद अधिनियम के माध्यम से राष्ट्रीय महत्व का संस्थान घोषित किया था। स्वायत्त संस्थान के रूप में स्थापित यह पुस्तकालय संस्कृति मंत्रालय द्वारा पूर्णत: वित्त पोषित है।

लॉर्ड कर्जन के नाम है पठन कछ

मेरे पास दो पठन कक्ष हैं, एक कक्ष अनुसंधानकर्ताओं और स्कॉलरों के लिए है जबकि दूसरा कक्ष अनियमित पाठकों के लिए हैं.भारत में तथा विदेश में स्कॉलरों को माइक्रोफिल्म, जेरोक्स, फोटोग्राफ आदि की सप्लाई के माध्यम से सेवाएं प्रदान की जाती हैं जो इस पुस्तकालय की मुख्य विशेषता है। लॉर्ड कर्जन के नाम से रखा गया कर्जन पठन कक्ष सभी के लिए खुला रहता है। कई समाचार पत्र, पत्रिकाएं अंग्रेजी,उर्दू तथा हिन्दी में उपल?ध हैं।

पाण्डुलिपि संग्रहण

अरबी,फारसी,उर्दू,तुर्की तथा पाश्तु पाण्डुलिपियां : ख्क्,क्फ्म्

मुद्रित पुस्तक संग्रहण : बी ख्,08ख्,90ब्

अंग्रेजी, उर्दू, अरबी, फारसी, हिन्दी, जर्मन, फ्रेंच, पंजाबी, रूसी, जापानी, आईटीयू संग्रहण, ( अरबी तथा फारसी), पत्र-पत्रिकाएं ( अंग्रेजी,उर्दू,अरबी तथा फारसी )

पाण्डुलिपियों की माइक्रोफिल्म ख्क्9भ्

माइक्रोफिशे 7भ्ख्

स्लाइड्स क्8ख्

आडियो कैसेट ख्0ब्क्

वीडिओ कैसेट क्0भ्क्

दस्तावेज ख्फ्8