बोर्ड परीक्षा की जांच के लिए मुख्यालय से निकले अधिकारी

ALLAHABAD: बोर्ड परीक्षा के बीच यूपी बोर्ड मुख्यालय के अधिकारी भी रैंडम चेकिंग के लिए अब फील्ड में अब जाने लगे हैं। ताकि बोर्ड परीक्षा को लेकर विभिन्न जिलों से आने वाली रिपोर्ट की हकीकत की भी जांच की जा सके। मंगलवार को बोर्ड की तरफ से मुख्यालय में तैनात उप सचिव स्तर के अधिकारियों की तीन टीमों ने विभिन्न केन्द्रों पर औचक निरीक्षण किया। परीक्षा के दौरान दोनों ही पालियों में अधिकारियों की टीम ने सिटी और गंगापार व यमुनापार के एरिया में जाकर स्कूलों का निरीक्षण किया। इस दौरान प्रथम पाली में उप सचिव प्रकाश सिंह व उप सचिव शमीम खानम की टीम ने करेली के इम्पैक्ट ग‌र्ल्स इंटर कालेज व आरबीएम इंटर कालेज में औचक निरीक्षण किया। इस दौरान यहां पर कुछ बच्चों के पास रजिस्ट्रेशन कार्ड नहीं मिले, हालांकि उनके पास एडमिट कार्ड मौजूद थे। अधिकारियों ने इसे दुरुस्त करते हुए सभी को एडमिट कार्ड के साथ ही रजिस्ट्रेशन कार्ड भी रखने के लिए हिदायत दी।

जांच टीम ने पकड़ा नकलची

बोर्ड के अधिकारियों की टीम ने दूसरी पाली की परीक्षा के दौरान भी कई केन्द्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान टीम ने महफूज इंटर कालेज अटरामपुर में एक छात्र का परीक्षा के दौरान नकल करते हुए पकड़ा। जिसके बाद टीम ने उसके खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश केन्द्र व्यवस्थापक को दिए। बोर्ड की एक अन्य टीम ने झलवा स्थित गुरु माधव प्रसाद इंटर कालेज में भी औचक निरीक्षण करके वहां पर परीक्षा का जायजा लिया। इसके साथ ही टीम ने कई अन्य परीक्षा केन्द्रों का भी औचक निरीक्षण करके उसकी रिपोर्ट बोर्ड सचिव को सौंपी। बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि आगमी परीक्षाओं के दौरान भी बोर्ड के अधिकारी फील्ड में निकलकर केन्द्रों की जांच करेंगे। जिससे परीक्षा की स्थिति का पता चल सके।

29 के खिलाफ एफआईआर दर्ज

बोर्ड परीक्षा के दौरान मंगलवार को विज्ञान के पेपर और इंटरमीडिएट के अन्य विषयों के पेपर के दौरान सूबे में कुल 29 नकलची पकड़े गए।

जिसके बाद अब तक की बोर्ड परीक्षा के दौरान सूबे में कुल 74 नकलची पकड़े गए हैं।

मंगलवार की परीक्षा के दौरान हाईस्कूल में परीक्षा छोड़ने वाले स्टूडेंट्स की संख्या 1009 रही

इंटरमीडिएट में परीक्षा छोड़ने वाले स्टूडेंट्स की संख्या 341 रही

इसके साथ ही बोर्ड परीक्षा छोड़ने वाले छात्रों की संख्या 10,61,213 तक पहुंच गयी है

अनुचित साधनों को प्रयोग करते हुए पकड़े गए परीक्षार्थियों की संख्या 803 हो गयी है

बोर्ड परीक्षा के दौरान नकलचियों के साथ ही एक केन्द्र व्यवस्थापक व तीन कक्ष निरीक्षकों के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज करायी गई।

नीना श्रीवास्तव

सचिव, यूपी बोर्ड