हाई कोर्ट ने उच्च प्राथमिक स्कूलों में 29334 गणित-विज्ञान के सहायक अध्यापकों की भर्ती हेतु आयोजित काउंसिलिंग की चयन सूची तलब की है। कोर्ट ने बेसिक शिक्षा परिषद से कहा है कि सातों राउंड की काउंसिलिंग की अलग-अलग चयन सूची कोर्ट में प्रस्तुत की जाए। प्रियंका गुप्ता सहित दर्जनों अभ्यर्थियों की याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए जस्टिस मनोज कुमार गुप्ता ने यह आदेश दिया। याचिका पर अगली सुनवाई 10 अप्रैल को होगी।

हर काउंसिलिंग की हो अलग सूची

याची के अधिवक्ता अनूप त्रिवेदी और विभू राय ने बताया कि गणित-विज्ञान सहायक अध्यापकों की भर्ती हेतु हर जिले में अलग-अलग काउंसिलिंग कराई गई। काउंसिलिंग सात चरणों में आयोजित हुई। इसकी चयन सूची संयुक्त रूप से प्रकाशित हुई। याचीगण ने दूसरे चरण की काउंसिलिंग में शामिल हुए थे। मगर छठवें, सातवें चरण में शामिल कुछ अभ्यर्थियों के अंक अधिक होने के कारण कट ऑफ मेरिट ऊपर चली गई इससे याचीगण का नाम चयन सूची में नहीं आ सका। अधिवक्ताओं का तर्क था कि नियमानुसार हर चरण की काउंसिलिंग की अलग चयन सूची जारी होनी चाहिए। कोर्ट ने बेसिक शिक्षा परिषद से पूछा था कि क्या चरणवार काउंसिलिंग का परिणाम घोषित किया गया है। चयन सूची भी मांगी थी मगर परिषद ने सूची उपलब्ध नहीं कराई। इस बार कोर्ट ने 10 अप्रैल तक प्रत्येक चरण की काउंसिलिंग का परिणाम देने का आदेश दिया है।

----------------

कमरुल हसन का अपर महाधिवक्ता पद से इस्तीफा

प्रदेश सरकार के अपर महाधिवक्ता कमरुल हसन सिद्दीकी ने सत्ता परिवर्तन के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफा राज्यपाल को भेजा गया है। सिद्दीकी ने 1983 में हाई कोर्ट में वकालत शुरू किया। आजमगढ़ के मूल निवासी सिद्दीकी कई विभागों सहित 2004 में प्रदेश के अपर मुख्य स्थायी अधिवक्ता रहे। 21 अप्रैल 12 को मुख्य स्थायी अधिवक्ता द्वितीय बने और 7 अप्रैल 15 को अपर महाधिवक्ता नियुक्त किया गया। इसके अलावा 45 सरकारी विभागों, निगमों का भी अधिवक्ता का दायित्व संभाला।