PATNA: पटना हाइकोर्ट ने साफ सफाई को लेकर नगर निगम को आड़े हाथों लिया है। दरअसल सुनवाई में नगर निगम की तरफ से शहर गंदा होने की वजह पब्लिक के कचरा फेकने को बताया। यह जवाब सुनकर कोर्ट ने कहा कि आखिर पब्लिक को कचरा नहीं फेंकना है यह उन्हें कौन समझाएगा? एक लोकहित याचिका पर सुनवाई करते हुए पटना हाईकोर्ट ने याचिकाकर्ता के वकील से पूछा, क्या अधिकारियों का हाथ पकड़ कर सफाई करने के लिए कहा जाए।

बैठे-बिठाए चाहते हैं सुविधा

चीफ जस्टिस राजेन्द्र मेनन और सुधीर सिंह की खंडपीठ ने बुधवार को दीपक कुमार की लोकहित याचिका पर सुनवाई की। अधिवक्ता अभिनव श्रीवास्तव ने कहा कि शहर में आवारा पशुओं की भरमार हो गई है। अवैध खटालों के खिलाफ भी राज्य सरकार व पटना नगर निगम कुछ नहीं कर पा रहा। शहर कचरे से भर गया है। सॉलिड वेस्ड मैनेजमेंट कारगर नहीं हो पा रहा। इस पर कोर्ट ने निगम से सफाई मांगी। निगम के वकील प्रसून सिन्हा ने कहा कि कचरे को बेरिया में जमा किया जा रहा है। अदालत ने कहा कि हर आदमी कोर्ट से आदेश पारित कर बैठे-बिठाए सुविधाएं पाना चाहता है।

सात निश्चय योजना को झटका

पटना हाईकोर्ट ने मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना में शामिल कुछ योजनाओं को गलत बताया है। अब केंद्र की राशि को वार्ड विकास समिति के माध्यम से खर्च नहीं की जा सकती है। ज्ञात हो कि मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत लोक निर्माण समिति के समानांतर वार्ड विकास समिति बनाई गई थी। जिसके माध्यम से केन्द्र सरकार के क्ब्वें वित्त आयोग से मिली राशि की 80 परसेंट राशि ग्रामीण विकास पर खर्च हो रही थी। जिससे सारण जिला मुखिया संघ और अन्य निकाय के प्रतिनिधियों में रोष था। याचिकाकर्ताओं की ओर से अधिवक्ता एसबीके मंगलम ने कहा कि बिहार सरकार पंचायत नियमावली और संविधान के विपरीत काम कर रही है। इस पर पहले हाईकोर्ट के जस्टिस ए अमानुल्लाह की पीठ में सुनवाई हुई थी। लेकिन एकल पीठ ने इसे अधिक गंभीर मानते हुए दो सदस्यीय खंडपीठ में सुनवाई के लिए भेजा था।

राजकिशोर हत्याकांड में रूपम पाठक को जमानत नहीं

पूर्णिया एमएलए राज किशोर केशरी हत्याकांड में करीब म् साल से जेल में बंद रूपम पाठक को पटना हाईकोर्ट ने बेल देने से इनकार कर दिया। जस्टिस अश्विनी सिंह और चक्रधारी शरण सिंह की खंडपीठ ने बुधवार को सुनवाई की। रूपम के वकील दिनेश ने कहा कि यौन उत्पीड़न से तंग आकर रूपम पाठक ने उक्तकदम उठाया था। ज्ञात हो कि स्कूल संचालिका सह शिक्षिका रूपम पर ब् जनवरी ख्0क्क् को एमएलए की छुरा मारकर हत्या करने का आरोप है।