फीरोजाबाद में करीब 30 से 40 सेकंड तक महसूस हुए भूकंप के झटके

स्कूलों में बच्चे निकल आए कक्षाओं से बाहर, कई जगह कर दी गई छुट्टी

फीरोजाबाद : शनिवार को 11 बजकर 43 मिनट पर आए भूकंप के झटकों से लोगों में डर एवं दहशत फैल गई। करीब 30 सेकंड तक महसूस होने वाले झटकों से घरों में झूमर हिल उठे तो पंखे भी हिल उठे। स्कूलों में बच्चों को कक्षों से बाहर निकला दिया तो अपार्टमेंट में रहने वाले परिवार भी भूकंप के झटकों को देख फ्लैट से निकल कर सड़कों पर आ गए। भूकंप का असर सरकारी दफ्तरों में भी नजर आया। मुख्यालय पर स्थित कलक्ट्रेट सहित विकास भवन के कर्मचारी भी दफ्तरों से बाहर की तरफ दौड़ पड़े। टीवी चैनल पर फिर से भूकंप आने की आशंका जताने पर कई स्कूलों में जल्दी छुट्टी कर दी गई।

शनिवार की दोपहर में भूकंप के झटके महसूस हुए। घरों में टंगे हुए झूमर हिल उठे। भूकंप की तीव्रता इतनी थी कुर्सी एवं बिस्तर पर बैठने वालों ने भी इसे महसूस किया। पहले पहल तो लोग समझ नहीं सके, लेकिन जब उन्होने समझा तो तुरंत ही परिजनों को लेकर बाहर की तरफ दौड़ पड़े। सुरजीत एवं गुंजन अपार्टमेंटम में रहने वाले दौड़ते हुए नीचे खुले में आ गए। वहीं दफ्तरों में भी खलबली मच गई। दुकानदारों दुकान छोड़कर बाहर निकल पड़े। जैन नगर में रहने वाले मनीष अपनी फैक्ट्री में बैठे हुए थे, एकाएक कुर्सी हिली तो उन्होने समझा कि शायद पंखे से कपड़ा हिल कर लगा हो, लेकिन नजर घर में टंगे झूमर पर गई तो उसे हिलता देख भूकंप की आशंका पर अपनी फैक्ट्री में काम कर रहे कारीगरों को लेकर बाहर निकल गए। दबरई स्थित एक इंटर कॉलेज में भूकंप को देखते हुए बच्चों को स्कूल से बाहर निकाल दिया।

चौबान मुहल्ला में चूड़ी गोदाम में टूट गए तोड़े :

भूकंप से कोई बड़ा नुकसान तो फीरोजाबाद में नहीं हुआ, लेकिन घरों में छोटा-मोटा नुकसान हुआ है। चौबान मुहल्ला में शिप्रा बैंगल स्टोर में भूकंप के चलते एक के ऊपर एक रखे हुए कई तोड़े नीचे गिर पड़े। वहीं अन्य गोदाम में भी यही स्थिति नजर आई। वहीं मेज पर किनारों पर रखा हुआ सामान भी कई स्थानों पर नीचे गिरकर टूट पड़ा।

स्कूलों एवं मकानों की दीवारें भी चटकी :

भूकंप से स्कूलों एवं घरों की दीवारों के चटकने की भी खबर मिली है। ढोलपुरा में स्थित प्राथमिक स्कूल की दीवारें कई जगह से चटक गई। गनीमत यह रही कोई हादसा नहीं हो सका। वहीं शहर के कई मुहल्लों में पुराने घरों की दीवारें भी चटक गई। कटरा मुहल्ला निवासी सपा के पूर्व महानगर अध्यक्ष हिकमत उल्ला खां के घर की दीवार में दरार पड़ गई। वहीं छत पर भी चटक गई। रामगढ़ एवं उर्दू नगर में भी पुराने मकान चटक गए।

विकास भवन की तीसरी मंजिल से दौड़े कर्मचारी :जिला मुख्यालय पर कलक्ट्रेट कार्यालय एवं विकास भवन में भी भूकंप की दहशत नजर आई। भूकंप के झटके लगते ही कलक्ट्रेट में दफ्तरों में मौजूद कर्मचारी व फरियादी बाहर की तरफ दौड़ पडे़। विकास भवन में भी कुछ ऐसा ही नजारा था। तीसरी मंजिल पर बैठे हुए कर्मचारी एवं अधिकारी दफ्तरों को खुला ही छोड़कर बाहर भागे। यहां पर हर कोई बाहर खुले में दौड़ता हुआ नजर आया।