बोर्ड ने राजधानी समेत कुल 14 जिलों में फिर से परीक्षा कराने का जारी किया निर्देश

महराजगंज में प्रश्नपत्र लीक होने के बाद बोर्ड ने उठाया पुन: परीक्षा कराने का कदम

ALLAHABAD: महराजगंज में हाईस्कूल के विज्ञान सब्जेक्ट का पेपर आउट होने के बाद से परीक्षा निरस्त कराने को लेकर कवायद जारी थी। यूपी बोर्ड ने बुधवार को परीक्षा निरस्त करते हुए उस विषय की पुन: परीक्षा कराने के लिए तिथि भी जारी कर दी। बोर्ड की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि महराजगंज समेत कुल 14 जिलों में हाईस्कूल विज्ञान विषय की परीक्षा फिर से कराई जाएंगी। जिसके लिए बोर्ड ने अभी से तैयारी भी शुरू कर दी। जिससे परीक्षा कराने में किसी भी प्रकार की कोई समस्या खड़ी ना हो सके।

10 मार्च को होगी फिर से परीक्षा

यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि विज्ञान विषय की निरस्त परीक्षा 10 मार्च को सुबह की पाली में दोबारा नए प्रश्नपत्र के साथ करायी जाएगी। परीक्षार्थियों को पूर्ण निर्धारित केन्द्रों पर एग्जाम देना होगा। गौरतलब है कि 20 फरवरी को प्रथम पाली में हुई हाईस्कूल विज्ञान की परीक्षा प्रदेश के 14 जिलों में निरस्त कर दी गई है। फिरोजाबाद, हाथरस, हापुड़, बिजनौर, बरेली, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, फर्रुखाबाद, कौशांबी, अमेठी, महराजगंज, मऊ, जौनपुर व सोनभद्र में विज्ञान की परीक्षा फिर से करायी जाएगी।

इंटरमीडिएट भौतिकी विज्ञान दोनों पेपर निरस्त

यूपी बोर्ड की परीक्षा से पहले पेपर लीक व हल प्रश्नपत्र बेचे जाने को प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। प्रदेश के चंदौली जिले में इंटरमीडिएट भौतिक विज्ञान के प्रथम व द्वितीय प्रश्नपत्र की परीक्षा निरस्त कर दी गई है। नए प्रश्नपत्रों से दोबारा परीक्षा 10 व 13 मार्च को होगी। इम्तिहान दूसरी पाली में और पहले से घोषित केंद्रों पर होगा। बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि इंटर भौतिकी के प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा 15 फरवरी व द्वितीय प्रश्नपत्र का इम्तिहान 17 फरवरी को दूसरी पाली में हुआ था। चंदौली जिले में दोनों प्रश्नपत्र का इम्तिहान निरस्त किया जाता है। अब प्रथम प्रश्नपत्र की दोबारा परीक्षा 10 मार्च को व द्वितीय प्रश्नपत्र की पुनर्परीक्षा 13 मार्च को दूसरी पाली में ही होगी। परीक्षार्थी पहले से तय परीक्षा केंद्रों पर समय से पहुंचे।

कृषि शस्य विज्ञान की परीक्षा 10 मार्च को ही

इंटर कृषि शस्य विज्ञान यानि एग्रोनॉमी षष्टम प्रश्नपत्र कृषि भाग-दो की 10 फरवरी को दूसरी पाली में हुई थी लेकिन, परीक्षा के पहले ही इसका पेपर लीक हो गया था। बोर्ड प्रशासन ने प्रदेश भर में इसकी दोबारा परीक्षा 12 मार्च को सुबह की पाली में कराने का कार्यक्रम जारी किया था। इसमें अब संशोधन किया है। सचिव ने बताया कि पुनर्परीक्षा अब 10 मार्च को ही सायं पाली में होगी। इसके लिए जिला विद्यालय निरीक्षक जिला मुख्यालय पर नवीन परीक्षा केंद्रों का चयन करेंगे। परीक्षार्थी इस परीक्षा में जरूर शामिल हों। बोर्ड प्रशासन ने परीक्षा तारीख में बदलाव इसलिए किया है, क्योंकि 12 मार्च को बेसिक शिक्षा परिषद के 68500 सहायक अध्यापकों की लिखित परीक्षा प्रदेश के मंडल मुख्यालयों पर होनी है। इसलिए बोर्ड अब 12 मार्च को कोई परीक्षा नहीं कराएगा।

विज्ञान विषय की 14 जिलों में फिर से परीक्षा करायी जाएगी। इस संबंध में सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को भी अवगत करा दिया गया है। अन्य विषयों की निरस्त करायी गई परीक्षाओं के लिए भी डेट जारी कर दी गई।

-नीना श्रीवास्तव

सचिव, यूपी बोर्ड