- कारा महानिरीक्षक ने स5ाी जेल अधीक्षकों के साथ की वीडियो कांफ्रेंसिंग, जानीं समस्याएं

रांची : प्रदेश के स5ाी जेलों में सीसीटीवी कैमरे तो लगे हैं, लेकिन अब उन्नत गुणवत्ता वाले सीसीटीवी कैमरे लगाने की कवायद शुरू हो चुकी है। शीघ्र ही स5ाी जेलों में ये कैमरे लगाए जाएंगे। जेलों की अद्यतन रिपोर्ट, वहां की सुरक्षा, वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये ट्रायल, प्रोड1शन सहित बंदी कल्याण से संबंधित मसलों पर शनिवार को कारा महानिरीक्षक हर्ष महंगा ने विस्तृत जानकारी ली। कारा महानिरीक्षक वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये स5ाी जेल अधीक्षकों से रूबरू थे और प्रत्येक बिंदुओं पर गहन जानकारी 5ाी हासिल की। कारा महानिरीक्षक ने स5ाी कारा अधीक्षकों को आदेश दिया है कि वे वीडियो ट्रायल व वीडियो प्रोड1शन 100 फीसद करना सुनिश्चित करें। जेल की सुरक्षा व जेल में लगने वाले सीसीटीवी कैमरे के स्थान आदि के मसले पर 5ाी कारा महानिरीक्षक ने आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है।

:::::::::::::::::::::::::::::::::::::

लगेंगे 500 बुलेट व प्रेटी जेड कैमरे

राज्य के पांचों केंद्रीय कारा में प्रस्तावित 500 बुलेट व प्रेटी जेड कैमरे, ड्रोन कैमरे लगने हैं, ताकि चप्पे-चप्पे पर नजर र2ाी जा सके। कारा महानिरीक्षक के अनुसार जेलों में वर्तमान में लगे कैमरे बहुत कम हैं, इसलिए इनकी सं2या व गुणवत्ता को बढ़ाया जा रहा है, ताकि तीसरी आं2ा से मॉनीट¨रग को और बेहतर किया जा सके।

-------------

यहां-यहां हैं केंद्रीय कारा

- बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा होटवार, रांची।

- जयप्रकाश नारायण केंद्रीय कारा हजारीबाग।

- केंद्रीय कारा दुमका।

- केंद्रीय कारा घाघीडीह, जमशेदपुर।

- केंद्रीय कारा, डालटनगंज।

:::::::::::::::::::::::::::::

1यों है केंद्रीय कारा पर नजर

- केंद्रीय कारा में ही आजीवन कारावास की सजा काट रहे बंदियों को र2ाने का प्रावधान है। यहां कु2यात, हार्डकोर, हाई-प्रोफाइल बंदी र2ो जाते हैं। इस उद्देश्य से यहां की सुरक्षा पर विशेष फोकस र2ा गया है।

---------------

जाम होगा 4-जी नेटवर्क, प्रयास जारी

जिलों में मोबाइल पर बात करने पर प्रतिबंध के लिए जैमर तो लगाया गया है, लेकिन स5ाी जैमर कारगर नहीं हैं। अपराधी व न1सली 3-जी व 4-जी नेटवर्क का प्रयोग कर रहे हैं। जेल प्रबंधन 4-जी नेटवर्क को जाम करने की दिशा में प्रयासरत है। जेल प्रबंधन जैमर उपल4ध कराने वाली दो महत्वपूर्ण कंपनियों इसीआइएल व बीइएल से बातचीत हो रही है। शीघ्र ही इस समस्या का 5ाी निदान निकाला जाएगा।