JobSpeakIndex : बेरोजगार हो जाएं तैयार क्‍योंकि आने वाली है नौकरियों की बहार, जानें कहां मिलेंगे ज्‍यादा मौके

By: Satyendra Singh | Publish Date: Tue 26-Dec-2017 05:40:56   |  Modified Date: Tue 26-Dec-2017 05:40:59
A- A+
JobSpeakIndex : बेरोजगार हो जाएं तैयार क्‍योंकि आने वाली है नौकरियों की बहार, जानें कहां मिलेंगे ज्‍यादा मौके
पिछले साल की तुलना में इस बार नवंबर के महीने में लोगों को 16 फीसदी ज्‍यादा नौकरियां मिली हैं। इस बार नौकरियों की यह भरमार नॉन आईटी सेक्‍टर में हायरिंग की वजह है दर्ज की गई है। एक रिपोर्ट के अनुसार नये साल में नौकरियों के बेशुमार मौके मिलने वाले हैं।

उद्योग और बैंकिंग में मिल रहे काम के मौके
नवंबर के महीने में द नौकरी जॉब स्‍पीक इंडेक्‍स 2113 पर रहा। यह दर्शाता है कि नौकरी के क्षेत्र में सुधार हुआ है और बेहतरी देखने को मिल रही है। इंडेक्‍स ने पिछले साल के मुकाबले इस नवंबर में 16 फीसदी ज्‍यादा ग्रोथ दर्ज की है। अच्‍छी बात यह है कि यह ग्रोथ नॉन आईटी सेक्‍टर में नौकरियों की वजह से देखने को मिल रही है। नौकरी डॉट कॉम के चीफ सेल्‍स ऑफिसर वी सुरेश ने कहा कि लोगों को निर्माण, इंजीनियरिंग, ऑटो, औद्योगिक उत्‍पाद और बैंकिंग में ज्‍यादा नौकरियों के अच्‍छे मौके मिले हैं। आने वाले तिमाही में नौकरी के क्षेत्र में और तेजी की संभावना है।


अगर आपमें हैं ये 5 खूबियां तो नौकरी होगी हमेशा आपकी मुट्ठी में

कहां किस सेक्‍टर में कितनी मिली नौकरी
पिछले साल नवंबर की अपेक्षा इस साल नवंबर के दौरान निर्माण और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में 46 फीसदी ज्‍यादा नौकरियां मिली हैं। वहीं ऑटो सेक्‍टर में 39 फीसदी ज्‍यादा लोग जॉब पर रखे गए। इसी दौरान मशीनरी में 30 प्रतिशत और बैंकिंग में 24 प्रतिशत ज्‍यादा लोग नौकरी पर रखे गए। आठ में से सात मेट्रो शहरों में नौकरियों के अवसर में बढ़ोतरी दर्ज की गई। छोटे शहरों में भी काम के मौके पिछली बार की अपेक्षा इस बार ज्‍यादा देखने को मिले हैं।


अब मोबाइल ऐप से होगा इम्‍प्‍लॉयमेंट एक्‍सचेंज में रजिस्‍ट्रेशन और घर बैठे मिलेगी जॉब

कोलकाता ने दिल खोल कर बांटी नौकरियां
पिछले साल के नवंबर की तुलना में इस महीने बेरोजगारों को नौकरी देने के मामले में कोलकाता नंबर वन रहा। यहां का जॉब इंडेक्‍स 51 प्रतिशत था। नौकरी देने के मामले में दिल्‍ली और मुंबई भी ठीक-ठाक रहे। दिल्‍ली एनसीआर में 15 फीसदी और मुंबई में 16 प्रतिशत रहा। लोगों को नौकरी देने के मामले में बेंगलुरू सबसे ज्‍यादा फिसड्डी साबित हुआ। इस शहर ने युवाओं को सबसे ज्‍यादा निराश किया यहां सिर्फ 3 प्रतिशत की ग्रोथ देखने को मिली।


नौकरी पाने के लिए किस हुनर का होना सबसे जरूरी?

जॉब इंडेक्‍स, ऐसे तैयार हुई रिपोर्ट
0 से 3 साल के एक्‍सपीरियंस वालों को नई भर्ती माना गया वहीं 16 साल के अनुभव वालों को सीनियर लेवल के तौर पर माना गया। इस महीने नवंबर के दौरान सीनियर लेवल पर हायरिंग में 21 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली है। जॉब इंडेक्‍स माह दर माह 1000 अंकों के आधार पर तैयार किया जाता है। इसमें आधार महीना जुलाई 2008 माना गया है।


ऑनलाइन ने ऐसे तोड़ा 'रोजगार समाचार' का बाजार

Business News inextlive from Business News Desk