-बीसीबी प्रबंध समिति ने फ्राइडे को जताई सहमति

क्चन्क्त्रश्वढ्ढरुरुङ्घ :

बरेली कॉलेज में इतिहास का संग्रहालय बनाया जाएगा। इसके लिए

इतिहास विभाग के पीछे बनी बिल्डिंग को चुना गया है। प्रस्ताव पर कॉलेज की प्रबंध समिति ने फ्राइडे को मोहर लगा दी है। यह जानकारी बरेली कॉलेज बरेली इतिहास विभाग के अंशकालिक प्रवक्ता डॉ। शफीकउद्दीन ने दी। उन्होंने बताया कि कॉलेज में संग्रहालय खोले जाने वाली बिल्डिंग में रेनोवेशन का काम भी शुरू कर दिया गया है।

1937 में बना था बीसीबी कॉलेज

857 की क्रांति का ठिकाना रहा बरेली कॉलेज अपने आप में वर्षो पुराना इतिहास संजोए हुए है, लेकिन इसके इतिहास को कम लोग ही जानते है। इतिहास विभाग के अंशकालिक प्रवक्ता डॉ। शफीकउद्दीन ने बताया कि उन्होंने बीसीबी के सचिव देवमूर्ति से संग्रहालय खोलने का विचार दो माह पहले रखा। जिसके लिए उन्होंने प्रस्ताव मांगकर विचार करने को कहा। डॉ। शफीकउद्दीन ने संग्रहालय के लिए प्रस्ताव बनाकर भी दे दिया, जिसके बाद प्रस्ताव को कमेटी की मीटिंग में रखा और उसके बाद उसे अनुमति भी मिल गई, और डॉ। शफीकउद्दीन को संग्रहालय का समन्वयक नामित किया गया है।

संग्रहालय में बनेगी फोटो गैलरी

बीसीबी में बन रहे संग्रहालय में खास बात होगी कि वहां पर एक फोटो गैलरी भी बनेगी, जिसमें प्राचीन यादों को संजोने वाले फोटो भी रखे जाएंगे, जिससे स्टूडेंट प्राचीन काल से जुड़ी यादों की फोटो गैलरी का अवलोकन भी कर सकेंगे। संग्रहालय के समन्वयक डॉ। शफीकउद्दीन ने बताया कि नवाब परिवार के भी प्राचीन कलेक्शन को संग्रहालय को देकर सहयोग मांगा गया है।

प्राचीन कलेक्शन देने की अपील

बरेली कॉलेज बरेली में खोले जा रहे संग्रहालय के लिए कॉलेज प्रशासन ने पब्लिक से भी अपील की है कि वह अपने पास रखे प्राचीन कलेक्शन को संग्रहालय में जमा कर सकते हैं। इससे उनका कलेक्शन भी सुरक्षित रहेगा और पब्लिक को संग्रहालय में देखने को भी मिलेगा। संग्रहालय के समन्वयक ने बताया कि उनके पास अभी 1890 के ईस्ट इंडिया नाम पोस्टकार्ड, 1890 से 1947 तक के सिक्के और 1941 के एटा रियासत की सील आदि कई प्राचीन कलेक्शन को संग्रहालय वह एकत्र भी कर चुके हैं।