- प्रदेश के 137 कॉलेजेज के गेट पर लगेंगे शहीदों के चित्र व जीवनी

- परमवीर चक्र विजेताओं के बारे में स्टूडेंट्स को दी जाएगी जानकारी

GORAKHPUR: राजकीय कॉलेजेज में अब स्टूडेंट्स को परमवीर चक्र विजेताओं की शौर्य गाथा देखने और पढ़ने को मिलेगी। इसके लिए शासन की ओर से कॉलेजेज को नए सत्र से ऐसे जवानों के चित्र और शौर्य गाथा का विवरण कॉलेज गेट पर लगाने को कहा गया है। इस तरीके से सरकार की कवायद सेना के प्रति सम्मान भाव को और मजबूत करने की है। इसके तहत कॉलेज के मेन गेट के आसपास स्थित उपयुक्त दीवार पर परमवीर चक्र विजेताओं के चित्र, नाम, विवरण और शौर्य गाथा सहित लगाया जाएगा। यह व्यवस्था गोरखपुर सहित प्रदेश के 137 कॉलेजेज में शुरू होगी।

ताकि मिले मोटिवेशन

स्टूडेंट्स तक सैनिकों की शौर्य गाथा पहुंचाने के पीछे सरकार का मकसद यह है कि युवा, जवानों के कठिन जीवन, उनके शौर्य और बलिदान से प्रेरणा ले सकें। साथ ही सेना पर सवाल उठाने की प्रवृत्ति को भी इससे हतोत्साहित किया जा सकेगा। इसके साथ ही कॉलेज में गैलरी एवं क्लॉस की दीवारों पर नीति वाक्य भी अंकित करने को कहा गया है।

योग प्रशिक्षण पर भी जोर

वहीं संयुक्त शिक्षा निदेशक डॉ। एसपी खरे की ओर से सभी राजकीय डिग्री कॉलेजों को भेजे पत्र में योग प्रशिक्षण पर भी जोर दिए जाने को कहा गया है। इसमें निर्देश है कि जिन कॉलेजेज में फिजिकल एजुकेशन के लेक्चरर नियुक्त हैं वहां स्टूडेंट्स के लिए योग का प्रशिक्षण भी शुरू कराया जाए। इससे पहले सरकार प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूल्स में भी योग की क्लास शुरू करने को कह चुकी है। माध्यमिक शिक्षा परिषद ने तो इसके लिए अपने सिलेबस में बदलाव को भी मंजूरी दे दी है।