- सिटी मे सक्रिय हैं हाईटेक एटीएम फ्रॉड्स

- एटीएम का क्लोन तैयार कर अकाउंट से उड़ाते हैं पैसे

- बीते 10 दिनों में चार लोगों के खाते से उड़ाई रकम

DEHRADUN: अगर आप अक्सर एटीएम से पैसा निकालते हैं तो सावधान, शहर में हाईटेक एटीएम फ्रॉड सक्रिय हैं। जो पलक झपकते ही आपके एटीएम का क्लोन तैयार कर आपके खाते से ऑनलाइन कैश उड़ा सकते हैं। शहर में ये फ्रॉड अब तक चार घटनाओं को अंजाम दे चुके हैं। हाईटेक ठगी के ये मामले सामने आने के बाद पुलिस और एसओजी पड़ताल में जुट गई है। एटीएम क्लोनिंग की इस टेक्निक का भी पुलिस पता कर रही है। ये आशंका भी जताई जा रही है कि हाईटेक फ्रॉड के इन मामलों में विदेशियों का भी हाथ हो सकता है।

एक के बाद एक, चार मामले

एसएसपी देहरादून डा। सदानंद दाते ने बताया कि देहरादून में लगातार एक के बाद एक एटीएम क्लोनिंग के जरिए लोगों के अकाउंट हैक करने वाले गिरोह की तलाश में पुलिस जुटी है। यह गिरोह नेहरू कॉलोनी के धरमपुर, मोहकमपुर, राजपुर रोड और सहसपुर में चार घटनाओं को अंजाम दे चुका है। पहले इस तरह की घटनाएं मेट्रो सिटीज में ही देखने को मिलती थी, लेकिन अब देहरादून भी इस तरह के हाईटेक गिरोह के टारगेट पर है।

कैसे करते हैं क्लोन तैयार

पुलिस एक्सप‌र्ट्स के अनुसार गिरोह बेहद शातिर तरीके से किसी एटीएम में सेटिंग बदलकर वहां स्क्रीमिंग वाला सॉफ्टवेयर लगा देता है। कुछ देर एटीएम के आस पास खड़े रहने के बाद जब कोई व्यक्ति अपना एटीएम पैसे निकालने के लिए इस्तेमाल करता है तो वह उसे स्कैन कर पूरे डाटाबेस का क्लोन तैयार कर लेता है। बाद में पेन ड्राइव पर डाटा लेकर गिरोह के शातिर सदस्य अपने घर से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते हैं

केस क्

राजेंद्र नगर निवासी प्रकाश वर्मा ने एसएसपी से शिकायत की, कि उनका बेटा मयंक कौशिक मर्चेट नेवी में है। उसका राजपुर रोड स्थित स्टैंडर्ड चार्टेड बैंक में एनआरआई अकाउंट है। क्भ् सितंबर की रात मयंक के खाते से फ्0 किश्तों में दस-दस हजार कुल तीन लाख रुपए निकाल दिए गए। पैसे इंडिया से बाहर चीन में निकाले गए हैं।

केस ख्

नेहरू कॉलोनी थाने में बीते गुरुवार को लीलाधर पांडे ने तहरीर देते हुए बताया कि उनका स्टेट बैंक, मोहकमपुर में खाता है। यहां उनके खाते से 9 सितंबर को दिल्ली से अलग-अलग किश्तों में 80 हजार रुपए निकाल लिए गए हैं। पुलिस ने मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया है, पुलिस मामले की जांच कर रही है।

केस फ्

नेहरू कॉलोनी थाना इलाके में रहने वाले सोहन लाल डबराल ने पुलिस को तहरीर देते हुए बताया कि उनका एसबीआई धर्मपुर में खाता है। क्0 सितंबर को उनके खाते से कई किश्तों में दो लाख रुपए निकाल लिए गए हैं। एसएसपी के आदेश पर पुलिस ने नेहरू कॉलोनी थाने में मुकदमा दर्ज कर लिया है।

-------------

एटीएम फ्रॉड की ये नई तरकीब दून में देखने को मिली है। मामले में पुलिस की कार्रवाई जारी है। हाईटेक ठगी के इन मामलों में पुलिस के हाथ कुछ इनपुट लगे हैं, जिनके आधार पर पड़ताल जारी है।

डा। सदानंद दाते, एसएसपी देहरादून