-ईएनटी मरीजों के लिए जिला अस्पताल में बनाया जा रहा साउंड प्रूफ डिपार्टमेंट

-नेशनल प्रोग्राम फोर प्रीवेंशन एंड कंट्रोल स्कीम के अंतर्गत मिलेंगी हाईटेक

Meerut । पंडित प्यारे लाल शर्मा जिला अस्पताल में जल्द ही हाईटेक मेडिकल सुविधाएं मुहैया कराएगा। हाईटेक लैब और डायलेसिस जैसी सेवाओं के साथ अब यहां ईएनटी पेशेंट्स का इलाज किसी सुपर स्पेश्यलिटी या प्राइवेट हॉस्पिटल से बेहतर किया जाएगा। इसके लिए जिला अस्पताल में न केवल साउंड प्रूफ डिपार्टमेंट का निर्माण किया जा रहा है, बल्कि हाईटेक उपकरणों के साथ एक्सपर्ट डॉक्टर्स की भी व्यवस्था की जा रही है।

क्या है योजना

दरअसल, नेशनल प्रोग्राम फोर प्रीवेंशन एण्ड कंट्रोल स्कीम के अंतर्गत बहरेपन और गूंगेपन के साथ गला संबंधी बीमारियों को जड़ से खत्म करने का ब्लूप्रिंट तैयार किया गया है। केन्द्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी स्कीम के अंतर्गत मेरठ समेत 200 से अधिक जिला अस्पतालों में ईएनटी का हाईटेक ट्रीटमेंट मुहैया कराने का लक्ष्य रखा गया है। योजना के तहत जिला अस्पताल में एक अलग साउंड प्रूफ डिपार्टमेंट की व्यवस्था की जा रही है। इस साउंड प्रूफ डिपार्टमेंट एक्सपर्ट हाईटेक उपकरणों के माध्यम से ईएनटी पेशेंट्स का इलाज करेंगे।

ऐसा होगा साउंड प्रूफ डिपार्टमेंट

-सिंगल चेंबर साउंड ट्रीटेड रूम

-कैविटी वॉल्स विद साउंड इंसुलेशन मटीरियल

-सीलिंग साउंड एबसोरबेंट फिलिंग

-फुली एयर कंडीशंड

-डबल ग्लास विंडो

ये होगा स्टॉफ

-एक ईएनटी सर्जन

-एक ऑडियोलॉजिस्ट

-एक ऑडियोमैट्रिक एसिस्टेंट

-एक इंस्ट्रक्टर

ये होंगी सुविधाएं

-इंडोस्कोपिक साइनस सर्जरी

-टोंसिलेक्टॉमी

-लारिगल सर्जरी

-थायराइड सर्जरी

-स्पीच थैरिपी

30 लाख का बजट

योजना को अंजाम देने के लिए हेल्थ मिनिस्ट्री ने प्रत्येक जिला अस्पताल के लिए 20 लाख का प्रारंभिक बजट रखा है। जबकि 10 लाख रुपए डॉक्टर्स और स्टॉफ के ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए रखे गए हैं।

कमरा नं.9 की होगा कायाकल्प

एसआईसी डॉ। पीके बंसल ने बताया कि डिपार्टमेंट की स्थापना के लिए मौजूदा कमरा नं। 9 को चुना गया है। इस कमरे की कायापलट कर इसको पूरी तरह से साउंड प्रूफ बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आने वाले एक माह के भीतर पूरा सेटअप तैयार कर लिया जाएगा।

ट्रेनिंग पर पहुंचे डॉक्टर्स

एसआईसी ने बताया कि नेशनल प्रोग्राम फोर प्रीवेंशन एण्ड कंट्रोल स्कीम के लिए जिला अस्पताल के तीन डॉक्टर्स को ट्रेनिंग के लिए लखनऊ भेजा गया है। ट्रेनिंग के दौरान उनको ईएनटी इलाज की नई तकनीकी के बारे में जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि तीन दिवसीय इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के बाद अन्य स्टॉफ को इसकी जानकारी मुहैया कराई जाएगी।

---

नेशनल प्रोग्राम फोर प्रीवेंशन एंड कंट्रोल स्कीम के अंतर्गत कार्य शुरू कर दिया गया है। योजना के तहत जिला अस्पताल में साउंड प्रूफ डिपार्टमेंट का निर्माण किया जा रहा है। जबकि तीन डॉक्टर्स को ट्रेनिंग के लिए भेजा गया है।

-डॉ। पीके बंसल, एसआईसी मेरठ