सरकारी कर्मचारियों को मिला त्यौहारों का बोनांजा

तीन दिन छुट्टी लेकर 12 से 20 अगस्त तक एंज्वॉय कर सकते हैं लीव

balaji.kesharwani@inext.co.in

ALLAHABAD: अगस्त सरकारी कर्मचारियों को त्यौहारों पर छुट्टियों का जबर्दस्त बोनांजा ऑफर लेकर आया है। सिर्फ तीन दिन की छुट्टि स्वीकृत कराकर स्पेशल सेंट्रल गवर्नमेंट के इम्प्लाई पूरे नौ दिन लीव एंज्वॉय कर सकते हैं। एक चार दिन की लीव में तो कोई इफ-बट ही नहीं है।

एक साथ पड़ रहे त्योहार

गवर्नमेंट इम्प्लाई के लिए छुट्टियों की शुरुआत सेकंड सैक्टरडे यानी 12 तारीख से हो रही है। 13 को संडे है और मंडे को कृष्णजन्माष्टमी। 15 को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अवकाश है। इन छुट्टियों की लिस्ट को आगे-पीछे अलग से लीव लेकर लम्बा किया जा सकता है। स्पेशली तीसरे सप्ताह के बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार को लीव लेने पर सैटरडे और संडे यानी कुल नौ दिन एक साथ लीव एंज्वॉय करने का मौका मिल जाएगा।

छुट्टियों का मुहूर्त

12 अगस्त सेकेंड सैटरडे

13 अगस्त संडे

14 अगस्त जन्माष्टमी (मंडे)

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस (ट्यूजडे)

16, 17 और 18 अगस्त को अवकाश ले लें तो

19 अगस्त शनिवार

20 अगस्त रविवार

साथ में एड हो जाएगा

छुट्टी एंज्वॉय करने के टॉप डेस्टीनेशन

अथिरपल्ली-केरल

केरल का यह खूबसूरत हिल स्टेशन वॉटरफॉल्स के लिए जाना जाता है। झरने की तेज आवाज के बीच चिडि़यों की चहचाहट आपको मंत्रमुग्ध कर देगी। जून से लेकर सितंबर के बीच यहां का मौसम काफी अच्छा रहता है।

गोवा

गोवा तो घूमने के लिए सदाबहार डेस्टिनेशन है। बरसात के मौसम में यहां का नजारा कुछ अलग होता है। बीच पर मस्ती करने के अलावा यहां होने वाले कार्निवॉल में भी हिस्सा ले सकते हैं। यह मानसून के दौरान ही आयोजित किए जाते हैं। इसमें साओ-जाओ सबसे प्रमुख है।

लोनावाला

पुणे का लोनावला भी बेस्ट मानसून डेस्टिनेशन है। जून से लेकर सितंबर तक यहां टूरिस्ट्स की लाइन लगी रहती है। प्रकृति प्रेमियों के लिए यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं।

मसूरी

मानसून टूर की बात हो और उसमें उत्तराखंड का मसूरी न आए यह नहीं हो सकता। दून वैली से लेकर शिवालिक रेंज तक, यहां कई जगहें टूरिस्टों को आकर्षित करती हैं।

जयपुर

किलों के शहर जयपुर में मानसून सीजन को एंज्वॉय करना तो बनता ही है। जून-जुलाई में यहां का मौसम काफी खुशनुमा रहता है। आप चाहते हैं कि मानसून सीजन काफी अच्छे से गुजरे, तो जयपुर का रुख कर सकते हैं।

लेह लद्दाख

लेह-लद्दाख में आते ही आप यहां की सुंदरता में खो जाएंगे। एडवेंचर के लिए पैशीनेट्स के लिए यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं है। यहां बाइक से सैर करने वालों की अच्छी-खास जमात है।

पंचगनी

आप मुंबई से पांच घंटे की यात्रा तय करके पंचगनी पहुंच सकते हैं। यहां आप वेना लेक, लिंग-माला वॉटरफॉल्स और हार्स राइडिंग का मजा ले सकते हैं। बारिश के सीजन में यहां घूमने में काफी मजा आता है।

मलशेज घाट

महाराष्ट्र के मलशेज घाट में पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है। यहां कई मशहूर किले हैं। इसके अलावा वॉटरफॉल्स का आनंद लेने के लिए आप इस जगह को चुन सकते हैं।

अगस्त के महीने में त्यौहारों की छुट्टी तो हर साल मिलती है, लेकिन मेरे ख्याल से पहली बार ऐसा संयोग बना है कि फेस्टिवल, वीकेंड एक साथ पड़ रहा है। इस बार फैमिली के साथ हॉलीडे एंज्वॉय करने का पूरा प्लान बना लिया है।

राजेंद्र पॉलीवाल

नगर निगम, इलाहाबाद

सरकारी कर्मचारियों के पास फैमिली के लिए टाइम निकालने का मौका कम ही होता है। इस बार चांस मिला है तो फैमिली के साथ आउटिंग पर जा रहा हूं।

मनोज कुमार

राज्य कर्मचारी

बहुत दिनों बाद ऐसा मौका आया है, जब चार-पांच दिनों के लिए शहर से बाहर जाने और स्टेशन छोड़ने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। अधिक छुट्टी भी नहीं लेनी पड़ेगी। हिल स्टेशन जाने की तैयारी मैने कर ली है।

अजीत श्रीवास्तव

एडीए