-पहले खुशी फिर टेंशन दे गई होली

-कलर के साइड इफेक्ट से परेशान युवा डर्मटोलॉजिस्ट और ब्यूटी केयर क्लीनिक की छान रहे खाक

GORAKHPUR: होली के रंगों में डूबे युवाओं की मस्ती का सुरूर अभी टूटा भी नहीं था कि कलर ने उनको टेंशन देना शुरू कर दिया है। कलरफुल फेस और बालों के साथ अदर लुक में एन्ज्वॉय कर रहे युवाओं की टेंशन होली खत्म होने के साथ बढ़ गई है। इसका अंदाजा ब्यूटी केयर क्लीनिक, स्पा सेंटर और डर्मटोलॉजिस्ट की क्लीनिक में देख लगाया जा सकता है। जहां होली के बाद कलर के साइड इफेक्ट से परेशान युवाओं की भीड़ अचानक बढ़ गई है। ब्यूटी सेंटर के साथ स्किन क्लीनिक में इलाज के लिए ब्वॉयज से अधिक भीड़ ग‌र्ल्स की लग रही है।

कलर के साइड इफेक्ट ने दी ग‌र्ल्स को टेंशन

होली को खत्म हुए एक सप्ताह बीत चुका है, मगर होली का रंग है कि चेहरे से उतरने का नाम नहीं ले रहा है। कलर की मस्ती में डूबे ब्वॉयज क्या ग‌र्ल्स ने भी खूब मस्ती की, मगर अब वे इसके साइड इफेक्ट से परेशान हैं। कलर के साइड इफेक्ट से जहां बाल रुखे हो गए हैं, वहीं चेहरे के साथ बॉडी की अदर स्किन पर रेसेस और चकत्ते पड़ रहे हैं। साथ ही कुछ की स्किन फट रही है तो कुछ की बॉडी पर छोटे-छोटे दाने निकल रहे है। इन प्रॉब्लम ने ब्वॉयज की प्रॉब्लम तो बढ़ाई है, मगर ग‌र्ल्स इसे लेकर टेंशन में है। वे अपनी प्रॉब्लम को खत्म करने के लिए ब्यूटी केयर क्लीनिक से लेकर डर्मटोलॉजिस्ट की क्लीनिक तक चक्कर लगा रहे हैं।

स्किन डिजीज और बालों से परेशान ग‌र्ल्स

होली में खेले गए कलर के साइड इफेक्ट से सबसे अधिक ग‌र्ल्स परेशान हैं। वे अपनी प्रॉब्लम को लेकर कहीं ब्यूटी केयर क्लीनिक के एक्सपर्ट से मिल रही है तो कहीं डर्मटोलॉजिस्ट की एडवाइस पर दवा ले रही है। कई ब्यूटी केयर क्लीनिक ने कलर से जुड़ी प्रॉब्लम को लेकर एक पैकेज ही बना दिया है, जिसमें फेशियल से लेकर बालों के रुखेपन का कंपलीट इलाज कर रहे हैं। वहीं एक सप्ताह बीतने के बाद भी कुछ फेस पर कलर का इफेक्ट दिख रहा है जिसे ये फेशियल और अन्य तरीके से रिमूव कर रहे हैं।

होली के बाद कलर के साइड इफेक्ट से परेशान पेशेंट्स अचानक बढ़ जाते हैं। इनमें ग‌र्ल्स की संख्या अधिक है। होली में कलर के यूज से फेस पर कई प्रॉब्लम क्रिएट हो जाती है तो बालों में रुखापन आ जाता है। हमारे पास हर एजग्रुप की फीमेल आ रही हैं।

नाडिया रहमान, वीएलसीसी

होली को एन्ज्वॉय करते समय लोग भूल जाते हैं कि कलर का फेस पर साइड इफेक्ट क्या होगा। इसका हर्जाना उन्हें भुगतना पड़ता है। होली के बाद ऐसे कई केस बढ़ गए हैं जिन्हें कलर के साइड इफेक्ट से स्किन पर दाने, चकत्ते, खुजली के साथ बालों में रुखापन और सिर पर दाने पड़ने से परेशान हैं।

डॉ। संतोष कुमार सिंह, डर्मटोलॉजिस्ट