-डीएम ने सभी मजिस्ट्रेट को मोहल्ले व गांवों में ऐसे लोगों की कमेटी बनाने के दिए निर्देश

BAREILLY: होलिका में आग लगाकर खुराफाती माहौल बिगाड़ने की कोशिश करते हैं। ऐसे खुराफातियों पर नजर रखने और होलिका की निगरानी रखने के लिए मोहल्ले व गांव के 10-10 प्रभावशाली लोगों को जिम्मेदारी दी जा रही है। डीएम आर विक्रम सिंह ने सभी मजिस्ट्रेट को मोहल्ले व गांवों में इन लोगों की समिति बनाने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा आतंकी गतिविधियों और राजनैतिक गतिविधियों को देखते हुए पुलिस को छोटी-छोटी बातों पर अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं, ताकि होली पर माहौल न बिगड़ने पाए।

इन प्वाइंट्स पर अलर्ट रहने के निर्देश

-मिश्रित आबादी वाले एरिया में ज्यादा ध्यान रखने के लिए कहा है, क्योंकि दूसरे समुदाय के लोग रंग खेलने का विरोध करते हैं और कुछ लोग जबरदस्ती रंग डाल देते हैं, जिससे माहौल बिगड़ जाता है।

-होली पर कई जगह लोग जबरन चंदा वसूली करते हैं और कई लोग वसूली का विरोध करते हैं। जिसकी वजह से विवाद होता है। ऐसे लोगों पर भी नजर रखकर कार्रवाई की जाए।

-होली जलाने के लिए कई बार सरकारी संपत्ति तो कई बार लोगों के घरों के बाहर रखे लकड़ी के सामान को उठाकर ले जाते हैं, जिसकी वजह से विवाद होते हैं। ऐसे लोगों पर नजर रखें।

-होली के एक दो दिन पहले से ट्रेनों, टैक्सी व बसों पर रंग व कीचड़ फेंका जाता है। जिसकी वजह से लोगों को प्रॉब्लम होती है। थाना प्रभारी ऐसे लोगों पर रोक लगाएं

-शांति समिति, पुलिस मित्रों, सिविल डिफेंस के लोगों के साथ मीटिंग कर ली जाए और उन लोगों को बताया जाए कि वह लोगों को अवेयर करें कि गुलाल-अबीर से ही होली खेलें। मिट्टी व कीचड़ का यूज न करें।

-होलिका में कई बार खुराफाती पहले ही आग लगा देते हैं जिससे माहौल बिगड़ जाता है। इसको लेकर विशेष सतर्कता बरती जाए। यही नहीं किसी भी नए स्थान पर भी होलिका न जलाई जाए, क्योंकि दूसरे पक्ष इसको लेकर विवाद कर देते हैं

-जुलूस में फोर्स के पुख्ता इंतजाम किए जाएं। ग्राम व मोहल्ला स्तरीय अधिकारियों की भी ड्यूटी लगायी जाए। पहले से हुए विवादों का भी निस्तारण कर लिया जाए। शराब बंदी पर पूरी तरह से लागू होनी चाहिए। बिजली और पानी की पूरी व्यवस्था होनी चाहिए।