- ट्रेंस में लेडिज पैसेंजर्स के लिए बढ़ा कोटा, फेस्टिवल में मिलेगा लाभ

 

-कई ट्रेंस के बाद गरीब रथ में भी महिलाओं के लिए सीट का कोटा आरक्षित

 

- ट्रेंस में लेडिज पैसेंजर्स के लिए बढ़ा कोटा, फेस्टिवल में मिलेगा लाभ

 

-कई ट्रेंस के बाद गरीब रथ में भी महिलाओं के लिए सीट का कोटा आरक्षित

 

उम्र का हटा बंधन

रेलवे की ओर से पहले ब्भ् साल या उससे अधिक उम्र की महिलाओं को यह सुविधा प्रदान की जाती थी। जिससे कई बार सीट का कोटा भर नहीं पाता था। पर अब महिलाओं को मिलने वाली सुविधा में उम्र सीमा की कोई बाध्यता नहीं होगी। अकेले या ग्रुप में जर्नी करने वाली महिलाओं को यह खास सुविधा मिलेगी। इसके लिए रेलवे बोर्ड की ओर से जारी आदेश कैंट स्टेशन सहित सिटी के अन्य स्टेशन पर पहुंच गया है।

 

टीटीई भी कर सकेंगे अलॉट

ट्रेन का चार्ट बनने के बाद भी अगर महिला कोटा की सीटें खाली रह जाती हैं, तो उन्हें अलॉट करने का अधिकार ऑन बोर्ड टिकट चेकिंग स्टाफ को दिया गया है। वे कोच की खाली सीट को अन्य किसी महिला या वरिष्ठ नागरिक को अलॉट कर सकेंगे। हालांकि इसके लिए आरक्षण चार्ट में भी एंट्री करनी होगी। ताकि अगले स्टेशन पर ड्यूटी चेंज होने पर टीटीई को इसकी जानकारी हो सके।

 

चार्ट तैयार होने तक कोटा की बुकिंग

गरीब रथ का पहला चार्ट तैयार होने तक महिला यात्रियों को इस कोटा से बुकिंग की सुविधा रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन ने दी है। पहला चार्ट जारी होने पर निर्धारित कोटा का इस्तेमाल वेटिंग लिस्ट में शामिल अकेली महिला या ग्रुप में जर्नी करने वाली महिलाओं के लिए होगा। ऐसे में होली पर ट्रेंस में होनी वाली भीड़ के बीच महिलाओं को कोटा बढ़ने का लाभ मिलेगा।