- गोविंदपुरी पैरलल ब्रिज और सीओडी ब्रिज का काम अंतिम चरण में, 15 मार्च तक लोग फर सकेंगे फर्राटा

- गोविंदपुरी में दोनों तरफ एप्रोच रोड तैयार, सीओडी ब्रिज में मिट्टी की समस्या दूर, हो हरी लेवलिंग

KANPUR: रंगों के त्योहार होली पर शहर को दो बड़े गिफ्ट मिलने जा रहे हैं। इस गिफ्ट से शहर के दो मुख्य रास्तों पर कानपुराइट्स को जाम से छुटकारा मिल जाएगा। इनमें एक गिफ्ट है गोविन्दपुरी पैरलल ओवरब्रिज और दूसरा है बहुप्रतीक्षित सीओडी ओवरब्रिज। दोनों ही ओवरब्रिज अपने निर्माण के अंतिम चरण में है। उम्मीद है कि मार्च के अंतिम सप्ताह अथवा अप्रैल के पहले हफ्ते में यहां ट्रैफिक फर्राटा भरने लगेगा।

-------

गोविन्दपुरी पैरलल ओवरब्रिज की दोनों ओर की अप्रोच रोड कम्पलीट हो चुकी है। अब इस वक्त रेलिंग बनने का काम चल रहा है। ब्रिज कॉरपोरेशन के प्रोजेक्ट मैनेजर संतलाल के मुताबिक, ओवरब्रिज का निर्माण अंतिम चरण में है। लगभग 20 दिन के अंदर इसे कम्पलीट कर फाइनल टच दे दिया जाएगा। गोविन्दपुरी ओवरब्रिज निर्माण के लिए भूमि पूजन जनवरी 2013 को हुआ था जबकि निर्माण कार्य दिसम्बर 2013 में शुरू किया था। ब्रिज कारॅपोरेशन के अधिकारियों के मुताबिक, रेलवे वाले हिस्से का काम कम्पलीट न होने से यह ओवरब्रिज तय समय दिसम्बर 2015 में कम्पलीट नहीं हो सका। इसी वजह से ओवरब्रिज निर्माण की कम्प्लीशन डेट जनवरी 2016 कर दी गई थी। थोड़ा देर ही सही लेकिन अब इस ओवरब्रिज पर जल्द ही लोग फर्राटा भरेंगे।

गोविन्दपुरी ब्रिज - एक नजर

लंबाई - 776.179 मीटर

चौड़ाई - 7.50 मीटर

लंबाई मेन ब्रिज - 172.50 मीटर

अप्रोच रोड की लंबाई - 503.679 मीटर

----------------------

सीओडी ब्रिज निर्माण पूरा होने के इंतजार में लोगों की आंखे थक चुकी हैं। ब्रिज का निर्माण शुरू हुए 11 साल से ज्यादा बीत चुके हैं। इस दौरान दो ठेकेदार कंपनियां अधूरा काम छोड़कर भाग चुकी हैं। अब कमिश्नर और डीएम की सख्ती के बाद वर्तमान कॉन्ट्रैक्टर पीडब्ल्यूडी (हाईवे सेक्शन) के साथ मिल कर ओवरब्रिज की एक लेन कम्पलीट करने में लगा है। ब्रिज पर भराई के लिए मिट्टी की जरूरत थी। इस पर कमिश्नर मो। इफ्तेखारुद्दीन ने केडीए से मिट्टी का इंतजाम भी करवा दिया। अब मिट्टी डाल कर लेवलिंग का काम तेजी से हो रहा है। रेलवे ने सिग्नल को शिफ्ट करने का काम भी पूरा कर दिया है। मौके पर मौजूद पीडब्ल्यूडी (हाईवे सेक्शन) के सुपरवाइजर ने बताया कि मिट्टी की लेवलिंग के काम में करीब एक हफ्ते का समय लगेगा। इसके बाद अप्रोच रोड बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। रेलिंग लगाने को ग्रिल भी मंगाई जा चुकी है। ओवरब्रिज की एक लेन 15 मार्च तक कम्पलीट हो जाएगी।

सीओडी के जाम ने दम निकाल दिया

इस ओवरब्रिज के निर्माण ने कानपुराइट्स के लिए बहुत मुसीबत खड़ी कर रखी है। करीब चार लाख से अधिक लोग इस क्रॉसिंग से रोज गुजरते हैं। दिल्ली-हावड़ा ट्रैक होने के कारण हर 12 मिनट में क्रॉसिंग बंद हो जाती है। जिससे बार-बार जाम लगता है। इस कारण इलाहाबाद और लखनऊ की ओर जाने वाली रोडवेज बसों किदवई नगर बाईपास से गुजारा जाता है।

----------------

सीओडी ओवरब्रिज- एक नजर

कुल लंबाई - 644.680 मीटर

चौड़ाई फोरलेन - 15 मीटर

लंबाई मेन ब्रिज - 238.55 मीटर

अप्रोच रोड की लंबाई - 374.625 मीटर