>RANCHI: होली के रंग में इन दिनों सिटी पूरी तरह से रंग चुकी है। बाजार के साथ-साथ रोड साइड लगे स्टॉल रंग-गुलाल, पिचकारी, मुखौटों और मास्क से अटे पड़े हैं। कहीं रंग तो कहीं गुलाल, कहीं मावा तो कहीं मास्क, होलियाना मूड में रांचीआइट्स होली को नए प्रोडक्ट्स के साथ और अनोखे अंदाज में मनाने की पूरी तैयारी में है। ऐसे में हमने भी जाना बाजार का हाल, क्या है इस बार खास।

हॉन्टेड मास्क की बड़ी डिमांड

अगर आपको मास्क लगाकर होली खेलने का शौक है, तो यहां मोदी मास्क से लेकर राहुल गांधी, एमएस धोनी, कैटरिना, सलमान, आमिर के अलावा कई और पॉपुलर पॉलिटिशियंस के भी मास्क बिक रहे हैं। बाजार में झारखंड के मंत्रियों से ज्यादा यूपी और बिहार के मंत्रियों का कब्जा है, इनमें लालू यादव से लेकर मुलायम सिंह यादव भी शामिल हैं। बीस रुपए से शुरू होकर साढ़े तीन सौ रुपए तक के मास्क बिक रहे हैं। इनमें हॉन्टेड मास्क भी शामिल हैं, जो बाजार में आकर्षण के केंद्र बने हुए हैं।

बच्चों की पसंद छोटा भीम का मास्क

होली में बड़ों से लेकर बच्चों के फेवरेट वाटर पम्प के कई वेराईटी बाजार में उपलब्ध हैं। इनमें प्लास्टिक से लेकर स्टील और फाइबर के पम्प भी शामिल हैं। बच्चों के लिए खासकर छोटा भीम का मास्क काफी पॉपुलर है।

गुलजार हुआ बालों का बाजार

इस होली अगर आपको मलिंगा, धोनी या रैमो लुक चाहिए, तो बाजार में यह सब मिलेगा। हर शेप, साइज और कलरफुल बालों का बाजार इस बार सबसे ज्यादा गुलजार है। बिग बाजार जैसे शॉपिंग मॉल में भी अलग से बालों का स्टॉल लगाया गया है। छोटे, बड़े, घुंघराले, लाल, हरे मिक्स कलर या काले बाल भी हर स्टॉल पर मिल रहे हैं।

वाटर बलून

इस होली अगर किसी पर पानी से वार करना हो, तो वाटर बलून भी अवेलेबल है। दस रुपए से लेकर बीस रुपए तक के पैकेट में मिल रहे वाटर बलून होली मिल रहे हैं जिनको सिर्फ वाटर पम्प से ही फील किया जा सकता है।

दीवाली की तर्ज पर मनेगी होली

दीवाली की तर्ज पर इस बार होली मनाने के लिए बाजार ने कुछ अलग पेश किया है। अपर बाजार में ऐसे रंग मिल रहे हैं जो चॉकलेट, या टेबलेट की शक्ल में हैं। इनको जोर से पटकते ही रंगों की बौछार हो जाएगी। यहीं नहीं, एटम बम की तरह एटम रंग लाया गया है, जिसमें आग लगाते ही गहरे चमकीले रंग में चारों और रंग बिखर जाएंगे।

हर्बल और सेंटेड होली

होली में सिर्फ रंग ही नहीं, बल्कि सेंटेड रंग की भी डिमांड दिख रही है, जो खासकर हर्बल हो। कई आउटलेट्स में गुलाल के ऑर्गेनिक पैकेट भी मिल रहे हैं।