सुबह से ही लोगों पर चढ़ा रहा होली का खुमार, देर रात जलाई गई होलिका

गली व चौराहों पर सुबह से ही होली के रंग में डूबे रहे नजर आए युवा

कई जगह डीजे पर बज रहे होली गीत के धुन पर थिरकते रहे युवाच्च् च्च्चे

ALLAHABAD: शहरियों पर यूं तो होली की खुमारी काउंटिंग के दिन से चढ़ गई थी। लेकिन इस खुमारी का फुल कलर रविवार को दिखाई दिया। सुबह से ही लोग होली की तैयारी में जुटे रहे। देर रात होलिका दहन के साथ लोग होली के जश्न में मग्न हो गए। चारों तरफ होली का हर्षोल्लास नजर आया। कई जगह होली के फिल्मी गीतों पर युवा व छोटच्च् च्च्चे थिरकते रहे। वहीं गली-मोहल्लों में शुभ मुहूर्त में होलिका मइया का विधिविधान से पूजन करके लोगों ने एक-दूसरे को अबीर-गुलाल लगाया और होली की मुबारकबाद दी।

सब पर चढ़री होली का खुमारी

होलिका दहन के लिए रविवार को दोपहर से ही तैयारियां शुरू कर दी गई थी। दारागंज, अल्लापुर, कटरा, सिविल लाइंस, चौक, धूमनगंज, नखासकोहना व प्रीतमनगर, तेलियरगंज, रसूलाबाद, सहित अन्य इलाकों के चौराहों पर लगाई गई होलिका के चारों तरफ रंगबिरंगी पताकाएं लगाई गई। डीजे पर 'होली आई रे', 'होली खेले रघुबीरा' व 'नाकाबंदी', 'आज न छोड़ेंगे हम हमजोली' जैसे गीतों पर युवाओं की टोली झूमती नजर आई। शाम सात बजे के बाद भद्रा समाप्त होते ही बड़े-बुजुर्ग, महिलाएं, युवच्च्व च्च्चों की मौजूदगी में पूरे शहर में मच्चाच्च्चार के साथहोलिका का दहन किया गया।

विधिविधान से की गई पूजा

परंपरागच्च्कच्च्चा सूत होलिका के चारों तरफ बांधा गया। रोली, हल्दी की गांठ, मिठाई, फूल व बताशा जैसी पूजन सामग्री के साथ होलिका मइया का विधि विधान से पूजन किया गया। महिलाओं ने भी होलिका माई की पूजा अर्चन कर सुख, समृद्धि की कामना की। चौराहों पर लोगों ने एक-दूसरे को अबीर गुलाल लगाकर होली की बधाई दी। हालांकि कलर सोमवार को खेलाएगा। फिर भी लोग रविवार से ही कलर में सराबोर नजर आए। देर रात तकशहरी होली की खुमारी में डूबे रहे। होली गीतों पर मस्ती का दौर भी चलता रहा।

बाक्स

खेली गई फूलों की होली

होली की पूर्व संध्या पर अवाम सेवा समिति की ओर से चौक कोतवाली के सामने मुस्लिम भाइयो ने फूलों की होली खेल कर आपसी भाईचारे का अनोखा संदेश दिया। मुस्लिम भाईयों ने अपने हिन्दुओं को गुलाल लगाकर पुष्प वर्षा की। समिति के अध्यक्ष मोहम्मद अबरार ने कहा कि संगमनगरी की गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल को कायम रखना हम सभी का कर्तव्य है। इस लिए फूलों की होली का आयोजन किया गया। इस मौके पर रहमान अशरफ, मुख्तार अहमद, मोहम्मद युसूफ, नफीस अंसारी, बृजेश जायसवाल, सरदार पतविंदर सिंह, जुल्फिकार अहमद आदि मौजूद रहे। वारसी कमेटी की बैठक रविवार को सेवई मंडी स्थित मुख्यालय में हुई। प्रदेश अध्यक्ष मोहम्मद आरिफ वारसी ने शहरियों को होली की मुबारकबाद दी। बैठक में मो। मोबिन वारसी, रजत राय, हैदर अली, सफीना बेगम, बृजेश चौरसिया आदि मौजूद रहे।