>RANCHI: होली में हुड़दंगई करनेवालों की इस बार खैर नहीं है। रांची पुलिस ने उनसे निपटने की पूरी तैयारी कर ली है। इस बार सबसे अधिक फोर्स की तैनाती की गई है। जानकारी के मुताबिक, सिटी और ग्रामीण इलाकों में लगभग फ्000 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगें। इनमें महिला पुलिसकर्मी भी शामिल हैं। इस बार होली में पुलिस मुख्यालय की ओर से सुरक्षा की कमान झारखंड जगुआर को सौंपी गई है।

चौक-चौराहों पर रहेगा गश्ती दल

सिटी के चौक-चौराहों पर गश्ती दल और टाइगर मोबाइल के जवान मौजूद रहेंगे। मोबाइल टाइगर्स को अभी से ही चौक चौराहों पर तैनात कर दिया गया है। इसके लिए एसएसपी व डीसी कार्यालय से संयुक्त आदेश भी जारी किया गया है। इस बार डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ज्यादा ही एक्टिव है। मजिस्ट्रेट का भी डिपुटेशन किया गया है।

बनाए गए कंट्रोल रूम

होली के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है। इसकी मॉनिटरिंग की जिम्मेवारी डीएसपी स्तर के अधिकारियों को सौंपी गई है। कंट्रोल रूम में तत्काल सेफ्टी फोर्सेज और एंबुलेंस भी तैनात रहेगी, ताकि दुर्घटना घटित होने पर जख्मी को नजदीक के अस्पताल में एडमिट कराया जा सके। आदेश की कॉपी एसएसपी व डीसी की ओर से सिटी के विभिन्न थानों को भेज दी गई है।

क्वोट

होली पर हुड़दंग न हो, इसका प्रयास किया गया है। पुलिस बलों की तैनाती कर दी गई है। इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं।

-प्रभात कुमार, एसएसपी, रांची

जब हम होली मनाते हैं, ये डयूटी करते हैं

स्कूल या कॉलेज लाइफ में होली के एक दिन पहले से घर चली जाती थी। वहां अपने पैरेंट्स के साथ होली मनाने का मजा ही कुछ और होता है। लेकिन, जब से सर्विस ज्वाइन की, तब से पब्लिक की होली अच्छी तरह मन जाए, उसी में खुशी मिल जाती है। पुलिस में ज्वाइन करने के बाद पब्लिक की सुरक्षा ही अपनी सबसे बड़ी खुशी बन गई।

-जया रॉय, सिटी एसपी, रांची

होली में कब घर गया था, याद नहीं। वैसे जब से भारतीय प्रशासनिक सेवा में आया हूं, होली पर घर-परिवार, मित्र सभी बहुत मिस करते हैं। घर की याद तो आती है, पर ड्यूटी उससे ज्यादा जरूरी हो जाती है। जब सारी पब्लिक होली मना लेती है, तब अगले दिन हमलोग पुलिस लाइन में होली मनाते हैं। हां, मन में थोड़ी कसक तो रह ही जाती है।

-प्रभात कुमार, एसएसपी, रांची