- काम के प्रेशर के चलते कई लोग परिवार के साथ नहीं मना सकेंगे होली

- प्राइवेट सेक्टर के लोगों के लिए परेशानी का सबब बना 31 मार्च

ALLAHABAD: सालभर में एक बार आने वाले होली के त्यौहार पर भला कौन घर नहीं जाना चाहता? होली से एक दो दिन पहले ही लोग अपने घरों की ओर रवाना होना शुरू कर देते हैं। लेकिन इस बार कुछ ऐसी परिस्थितियां बनी हैं, जिनके चलते सोसाइटी का एक वर्ग अपने घरों की ओर नहीं लौट सका है। जो लौट भी आए हैं, उन पर वर्क को निर्धारित तिथि से पहले निबटाने का प्रेशर है। इसमें सबसे ज्यादा बैंकिंग, इंश्योरेंस, आटो मोबाइल कंपनीज, एफएमसीजी जैसे सेक्टर के लोगों पर इफेक्ट पड़ा है। अबकी फाइनेंसियल इयर की इंडिंग से ठीक पहले होली का त्यौहार पड़ गया है।

छुट्टी में निकल जाएगा पूरा सप्ताह

फाइनेंसियल इयर की इंडिंग से ठीक पहले होली की छुट्टी होने से यह पूरा सप्ताह अवकाश में बीतने जा रहा है। सिटी के ऑफिसेस में 23 और 24 मार्च को होली का अवकाश है। इसके बाद 25 मार्च को गुड फ्राइडे है। मंथ का लास्ट सैटरडे 26 मार्च को पड़ रहा है। इस दिन ज्यादातर गवर्नमेंट ऑफिसेस बंद रहेंगे। 27 मार्च को संडे है। जाहिर है ऐसे में 28 मार्च मंडे से ही ठीक ढंग से काम शुरू हो पाएगा। इससे पहले प्राइवेट सेक्टर के लोगों को अपना अपना फाइनेंसियल टार्गेट पूरा करना है। किसी को टैक्स का भुगतान निपटाना होगा तो किसी को बकाया किस्तों का पेमेंट करवाना होगा।

अमित नहीं लौट पाए हैं घर

इसका बड़ा एग्जाम्पल सिटी के स्वराजनगर में रहने वाले अमित कुमार श्रीवास्तव हैं। अमित झांसी की एक फोर व्हीलर कंपनी में ब्रांच क्रेडिट मैनेजर हैं। यूं तो वे हर त्यौहार पर अपने घर आते है, लेकिन इस बार वह घर नहीं आ सके हैं। उनका कहना है कि फाइनेंसियल इयर के खत्म होने से पहले उन्हें ग्राहकों को दी गई लोन की किस्तों का पेमेंट पूरा करवाना है। इसलिए कंपनी भी मजबूर है और वे भी मजबूर हैं। अमित का कहना है कि उनके जैसे बहुत से लोग हैं जो करेंट में प्रेशर में हैं।

घरवालों को है इंतजार

ऐसे में तय समय सीमा में काम खत्म न होने पर भी वे घर आते तो भी त्यौहार का उत्साह फीका ही रहता। अमित को छुट्टी न मिलने से उनके घर वाले भी नाराज हैं। उनकी पत्नी शिवानी और बहन दीपा को उनके लौटने का इंतजार है। हालांकि, अमित कहते हैं उनकी पूरी कोशिश होगी कि वे त्यौहार पर कैसे भी करके घर आएं। फाइनेंसियल इयर के प्रेशर की बावत कॉमर्स डिपार्टमेंट के प्रो। एके सिंघल कहते हैं कि उन्हें कोई दिक्कत नहीं है जो अपना काम पहले ही पूरा कर चुके हैं। डॉ। सिंघल कहते हैं कि 31 मार्च से पहले त्यौहार पड़ने से प्रेशर तो होगा ही।