-सीएम अखिलेश यादव विदेश दौरे पर, प्रिंसिपल सेक्रेटरी दिल्ली दौरे पर

-होम डिपार्टमेंट में कोई देख रहा मूवी, कोई खेल रहा कैंडी क्रश

yasir.raza@inext.co.in

LUCKNOW: मैं चाहे गेम खेलूं मैं चाहे मूवी देखों। मेरी मर्जी। क्यों कि हाकिम छुट्टी पर हैं। प्रमुख सचिव दिल्ली में हैं और सीएम विदेश में। फिर किसका डर। काम वैसे भी कम ही करना पड़ता है। लेकिन मंडे को तो पूरी आजादी थी।

छुट्टी पर हों हाकिम तो ऐसा होता है नजारा

हम आपको उस डिपार्टमेंट से रूबरू कराने जा रहे हैं जिसका रोल सबसे इम्पोर्टेट होता है। जिसका खौफ जिलों में छाया रहता है। यह विभाग है गृह विभाग। प्रमुख सचिव गृह नीरज गुप्ता मंडे को छुट्टी पर थे। गृह विभाग में ऐसा लग रहा था मानो किसी के पास कोई काम ना हो।

कम्प्यूटर और मोबाइल पर खेले जा रहे थे गेम

एनेक्सी स्थित होम विभाग के आफिस में लंच का टाइम ओवर हो चुका था। शाम के सवा चार बज रहे थे। यहां काम करने वाले किसी के कम्प्यूटर पर सालिटेयर गेम चल रहा था और कोई मोबाइल पर कैंडीक्रश खेलने में बिजी था। जिनको इस खेल में दिलचस्पी नहीं थी वह मूवी देख रहे थे। जिनको इन सबसे भी मतलब नहीं था वह गप्पें लड़ा रहे थे। कुर्सियां खाली पड़ी थीं और फाइलें टेबिल्स की शोभा बढ़ा रही थीं। ऐसा नहीं है कि सभी बे लगाम थे। कुछ सेक्शन अफसर और बाबू कम्प्यूटर और फाइलों में भी जूझते नजर आये। लेकिन ऐसे अफसरों और बाबुओं की संख्या नाम मात्र थी।

साहब लंच पर हैं

होम सेक्रेटरी राजीव अग्रवाल के कमरे के बाहर लगी बेंच पर कुछ लोग बैठे थे जो शायद गृह सचिव का इंतेजार कर रहे हों। आफिस में उनके स्टॉफ से पूछा कि सेक्रेटरी साहब कहां हैं? पता चला कि वह अभी लंच पर हैं। जब कि कुछ ही दिन पहले प्रदेश के एक मिनिस्टर ने अधिकारियों को लंच के नाम पर दो-दो घंटे का ब्रेक लेने वाले अधिकारियों को फटकार लगायी थी। लेकिन उस फटकार का भी असर यहां नहीं दिखता।

रामभरोसे सीएम सचिवालय

सीएम पांच दिन के नीदरलैंड दौरे पर हैं। उनके सचिवालय का नजारा मंडे को बिल्कुल वीकएण्ड जैसा था। कई प्रमुख सचिव और सचिव भी प्रदेश के बाहर थे। कई प्रमुख सचिव आफिस ही नहीं आये तो कुछ हाफ टाइम निपटा कर चले गये। नेडा के प्रिंसिपल सेक्रेटरी जीवेश नंदन भी लखनऊ के बाहर थे तो बेसिक एजुकेशन के सेक्रेटरी हीरालाल गुप्ता भी एक हफ्ते की छुट्टी पर बताये गये। यही हाल दूसरे अफसरों का भी था। जो लखनऊ में थे भी उनमें अधिकतर आधे टाइम ड्यूटी कर निकल गये।

लेकिन पंचमतल पर मसरूफ रहे अफसर

प्रिंसिपल सेक्रेटी टू सीएम राकेश बहादुर, प्रिंसिपल सेक्रेटरी अनीता सिंह, सेक्रटरी पार्थ सारथी सेन शर्मा अपने अपने दफ्तरों में फाइलों में बिजी थे।