-होप संस्था के मेंबर्स ने खुशियारी के बाद देउरा में तैयार किया ग्रीन गु्रप

-ग्रीन गु्रप की महिलाएं गांव में बहायेंगी विकास की राह

VARANASI

कुछ करने का जुनून हो तो राह की रुकावटें आसानियों में तब्दील हो जाती हैं। बीएचयू, काशी विद्यापीठ, संस्कृत यूनिवर्सिटी और कुछ अन्य यूनिवर्सिटी और कॉलेज के स्टूडेंट्स द्वारा बनायी गयी संस्था होप के साथ कुछ ऐसा ही है। उत्साह से लबरेज युवाओं की टीम ने गांवों में खुशहाली बांटने से अपने मिशन की शुरुआत की जिसका नतीजा है कि पास के ही गांव खुशियारी में आज खुशहाली दिखायी देती है। खास यह कि बदलाव का माध्यम बनीं हैं गांव की ही महिलाएं। जिन्हें 'होप' के मेंबर्स ने ग्रीन गु्रप के रूप में तैयार किया था। इसी क्रम में होप संस्था के युवाओं ने रविवार को पास के ही एक दूसरे गांव में देउरा गांव में खुशियां बांटने का जतन किया।

महिलाओं की दी ट्रेनिंग

पिछले दो महीने से युवाओं की टीम ने वहां की महिलाओं को ट्रेनिंग दे रही है। कार्यक्रम में बतौर चीफ गेस्ट शामिल एसपीआरए आशीष तिवारी ने युवाओं की इस पहल की सराहना की और कहा कि उनकी यह कवायद अपने आप में अनोखी, उत्साहवर्धक और प्रेरणा दायक है। उन्होंने कहा कि जिस तरह खुशियारी गांव की महिलाओं ने अपने दम पर बदलाव लाकर दिखाया है ठीक उसी तरह देउरा गांव की महिलाएं भी यह कार्य करके दिखाएंगी। उन्होंने ग्रीन ग्रुप की ख्0 महिलाओं को होप का परिचय पत्र वितरित किया तथा उन्हें पुलिस मित्र का दर्जा देने की बात कही। उन्होंने हर कदम पर महिलाओं को पुलिस सहायता का भरोसा दिलाया। महिलाओं ने आसपास अवैध शराब भट्टी का मुद्दा भी उठाया।

गांव संवारेंगी महिलाएं

खास यह कि ग्रीन गु्रप की महिलाएं बैंगनी रंग की साड़ी पहनेंगी और सप्ताह में एक दिन नशा और जुआ के खिलाफ पूरे गांव में दौरा करेंगी। ग्रामीण स्वच्छता के लिए गांव वालों को जागरुक करेंगी। पर्यावरण संवर्धन के लिए गांव की हरियाली को बनाए रखने का संदेश देंगी। ग्रामीण स्वच्छता के लिए और विद्यालयों में बालिका शिक्षा नामांकन प्रतिशत बढ़ाने हेतु लोगों को प्रेरित करेंगी। सिर्फ इतना ही नहीं खुले में शौच रोकने के लिए महिलाएं घरवालों को जागरुक भी करेंगी। कार्यक्रम में इंद्रावती, राधा, दुर्गावती के अलावा होप संस्था की ओर से अध्यक्ष रवि मिश्रा, दिव्यांशु उपाध्याय, अजितेश श्रीवास्तव, विकास दिक्षित, नितेश जायसवाल, सौरभ सिंह राठौर, धमर्ेंद्र यादव, अमित, पीयूष, मंजू चौधरी, प्रीति ठाकुर, कल्पना, कृतिका, पूजा, अलका आदि उपस्थित थे।