-स्पो‌र्ट्स हॉस्टल में खिलाडि़यों के मेन्यू से नॉनवेज गायब

sanjeev.pandey@inext.co.in

LUCKNOW : अवैध ढंग से हो रहे मीट कारोबार पर योगी सरकार का डंडा चला तो इसका असर खिलाडि़यों की डाइट पर भी पड़ने लगा। असल में प्रदेश के स्पो‌र्ट्स हॉस्टलों में रहने वाले उभरते प्लेयर्स को मंगलवार को छोड़कर हर दिन खाने के मेन्यू में नॉनवेज डिश शामिल रहती थी। डाइटचार्ट में सप्ताह में छह दिन मटन, चिकन और अंडा अनिवार्य रूप से शामिल है। लेकिन बीते दिनों से प्लेयर्स की डाइट से नॉनवेज गायब हो गया।

नानवेज आउट, पनीर इन

खिलाडि़यों के मेन्यू चार्ट से मीट और मटन गायब हो चुका है। जिन खिलाडि़यों को हफ्ते में छह दिन नानवेज डिश देने का नियम है, उन्हीं खिलाडि़यों की थाली से पिछले पांच दिनों से नॉनवेज आउट है। आलम यह कि मीट की जगह पनीर और अंडा देकर खिलाडि़यों को प्रैक्टिस कराई जा रही है।

कई जिलों में स्पो‌र्ट्स हॉस्टल

उत्तर प्रदेश खेल निदेशालय की देखरेख में क्रिकेट, वॉलीबाल, बास्केटबाल, हॉकी, जिम्नास्टिक, तीरंदाजी, कुश्ती, हैंडबाल, जूडो समेत कई खेलों के प्लेयर्स हॉस्टल में रहकर प्रैक्टिस करते हैं। रामपुर, मेरठ, बरेली, झांसी, आगरा, सहारनपुर, लखनऊ, फैजाबाद, गोरखपुर, वाराणसी, इलाहाबाद, मिर्जापुर, मैनपुरी, सैफई, फतेहपुर, देवरिया समेत विभिन्न जिलों में हॉस्टल है। लखनऊ के केडी सिंह बाबू स्टेडियम में ही हॉकी, एथलेटिक्स, वॉलीबाल, स्वीमिंग के प्लेयर्स के हॉस्टल हैं, जहां सौ से अधिक खिलाड़ी रहकर अपना भविष्य संवारते हैं।

राजधानी के स्पो‌र्ट्स कॉलेज में 400 प्लेयर्स

प्रदेश में लखनऊ, गोरखपुर और सैफई में स्पो‌र्ट्स कॉलेज का संचालन भी शासन के माध्यम से किया जाता है। लखनऊ स्पो‌र्ट्स कॉलेज में ही खिलाडि़यों की संख्या 400 के आस-पास है। यहां क्रिकेट, हॉकी, वॉलीबाल, फुटबाल, एथलेटिक्स की ट्रेनिंग दी जाती है।

मटन और चिकन की सप्लाई ना आने से खिलाडि़यों को नानवेज डिशेज नहीं मिल पा रही हैं। इसकी जगह पर उन्हें अंडा और पनीर दिया जा रहा है।

एसएस मिश्रा, आरएसओ लखनऊ मंडल

खेल विभाग

हमारे यहां पिछले पांच दिन से मीट नहीं आ रहा है। मार्केट में मीट नहीं मिलने के कारण मेन्यू चार्ट में फिलहाल बदलाव किया गया है। इसकी जगह खिलाडि़यों को अंडा और पनीर दिया जा रहा है।

-विजय गुप्ता, प्रिंसिपल, गुरु गोविंद सिंह स्पो‌र्ट्स कॉलेज, लखनऊ

पर साई सेंटर में राहत

अमौसी के पास स्पो‌र्ट्स अथारिटी ऑफ इंडिया का सब सेंटर है। यहां पर रोजाना दो सौ से अधिक खिलाडि़यों को खाना परोसा जाता है। सेंटर के डायरेक्टर राजेन्द्र सिंह ने बताया कि हमारे यहां सप्लाई लोकल लेवल पर नहीं होती है। हमारे यहां वॉलमार्ट से नानवेज आता है। ऐसे में हमारे यहां खिलाडि़यों का मेन्यू प्रभावित नहीं है।

फैक्ट फाइल

- 03 स्पो‌र्ट्स कॉलेज प्रदेश में

800 खिलाड़ी हैं रहते हैं इनमें

-700 खिलाड़ी खेल विभाग के हॉस्टल में

खेल विभाग के हॉस्टल में एक खिलाड़ी को रोजाना 200 ग्राम मटन या 200 ग्राम चिकन हफ्ते में छह दिन देने का नियम

स्पो‌र्ट्स कॉलेज में हफ्ते में तीन एक खिलाड़ी को 200 ग्राम मटन या फिर 200 ग्राम चिकन दिया जाता है।