RANCHI: यदि आप छोटे बच्चों के साथ ट्रेन में सफर करने जा रहे हैं, तो उनके पीने के लिए दूध का भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। जी हां, स्टेशनों पर रेलवे की ओर से आवंटित बच्चों के फूड स्टॉलों में मात्र क्0 रुपए में ही गाय का एक ग्लास(ख्भ्0 एमएल) गर्म दूध मिल रहा है। यह व्यवस्था रांची व हटिया स्टेशनों के अलावा साउथ ईस्टर्न जोन के तमाम रेलवे स्टेशनों पर ख्ब् घंटे शुरू हो गई है। स्टेशन के स्टॉलों पर गर्म पानी व गाय के गर्म दूध के अलावा, सेरेलैक, अमूल सहित तमाम बेबी फूड बिक रहे हैं। इतना ही नहीं, आने वाले दिनों में रेलवे के स्टेशनों पर मिसलेनियस आर्टिकल स्टॉल भी शुरू करने की योजना है, जहां दवाइयों के अलावा, डेली यूज के सभी जरूरी सामान भी मिलेंगे।

रेल मंत्री से हुई थी मांग

रांची और हटिया स्टेशन पर रेलवे द्वारा आवंटित फूड स्टॉलों पर गाय के दूध की व्यवस्था की गई है। इसके लिए पैसेंजर्स को दस रुपए में एक ग्लास गर्म दूध मिलेगा। चूंकि छोटे बच्चों को पिलाने के लिए पेरेंट्स को काफी मशक्कत करनी पड़ती है। वहीं, रेल मंत्री से भी सफर के दौरान बच्चों के लिए फूड अरेंज करने की मांग हुई थी।

ट्रेन में भूखा नहीं रहेगा दूधमुंहा बच्चा

स्टेशन पर आने वाले लोगों के छोटे बच्चों के लिए गर्म पानी और दूध की व्यवस्था की गई है, ताकि बच्चों को मां का दूध नहीं मिलने की स्थिति में भूखा नहीं रहना पड़े। फूड स्टाल पर गर्म दूध मिलेगा, जिसे तुरंत बच्चे को पिलाना होगा। देर होने के बाद यह दूध खराब होने की आशंका है। वहीं बच्चों के लिए गर्म पानी की व्यवस्था स्टाल पर की गई है। इससे बच्चों को पिलाने के लिए गर्म पानी साथ लेकर चलने के झंझट से छुटकारा मिल गया है।

बच्चों के लिए फूड स्टॉल पर क्या-क्या

-गाय का ख्भ्0 एमएल गर्म दूध क्0 रुपए में

-अमूल स्पे्र मिल्क पाउडर, सेरेलैक, लैक्टोजेन या फैरेक्स के ब्00 ग्राम का पैकेट

-ख्00 ग्राम अमूल स्प्रे का पैकेट भी स्टाल पर मिलेगा।

-ये बेबी फूड खरीदने पर गर्म पानी का कोई चार्ज नहीं लगेगा

-अलग से पानी लेने पर पांच रुपए एक ग्लास के लगेंगे

वर्जन

सभी स्टाल पर बेबी फूड की व्यवस्था कर दी गई है। यह केवल बच्चों के लिए है। इसके अलावा गाय का दूध इसलिए रखा गया है, ताकि बच्चे को अच्छा डाइट मिल सके। इसके अलावा गर्म पानी, सेरेलैक, अमूल के अलावा सारी चीजें मिल रही हैं। किसी को अगर ये चीजें नहीं मिलती हैं, तो वह कंप्लेन कर सकता है।

-नीरज कुमार, सीनियर डीसीएम, रांची