- जागृति विहार एक्सटेंशन फ्लैट योजना फ्लॉप

- फ्लैट खरीदने में ग्राहक नहीं दिखा रहे दिलचस्पी

आई एक्सक्लूसिव

मेरठ। जागृति विहार एक्सटेंशन योजना-11 में फ्लैट बेचना आवास विकास के लिए भारी इस कदर भारी पड़ रहा है कि आवास विकास अब भविष्य में फ्लैट की योजना बनाने से भी कतराने लगा है। हालत यह है कि आवास विकास को अपनी योजना के करीब 30 प्रतिशत बचे हुए फ्लैट बेचने के लिए भी ग्राहकों को आकर्षक डिस्काउंट स्कीम देने की योजना बनानी पड़ रही हैं। लेकिन इस योजना के फ्लॉप होने से आवास विकास ने आगे फ्लैट योजना जारी करने तौबा कर ली है।

परवान ना चढ़ सकी योजना

गौरतलब है कि जागृति विहार एक्सटेंशन योजना 11 को वर्ष 2012 में शुरु किया गया था। लेकिन पिछले पांच साल में भी इस योजना को आवास विकास पूरी तरह समाप्त नही कर पाया है। फ्लैट्स बने हुए साल भर से अधिक समय हो चुका है लेकिन अभी भी 2304 फ्लैटस में से करीब 913 फ्लैट बाकी हैं। हालत यह है कि जो फ्लैटस बिक चुके हैं उनमें भी लोग रहने नही आ रहे हैं यहां तक की फ्लैट को वापस आवास विकास को देने तक का प्रयास कर रहे हैं।

योजना पर भारी पड़ी कीमत

इस योजना के तहत करीब 31 मीटर, 57 मीटर, 64 मीटर, 100 मीटर और 127 मीटर के वन , टू और थ्री बीएचके फ्लैट तैयार किए गए थे। लेकिन इन फ्लैटस के लगातार बढते दाम से ग्राहकों ने इस योजना से दूरी बना ली। योजना के तहत करीब 8 लाख से लेकर 50 लाख रुपए तक के फ्लैटस तैयार किए गए हैं।

वर्जन-

फ्लैटस योजना में लोगों का रुझान धीरे धीरे बढ़ रहा है। कुछ फ्लैट्स बाकी हैं उन्हें भी बेचने के लिए स्कीम जारी की जा रही हैं। लेकिन फिलहाल इस योजना के पूरा होने तक आगे की कोई योजना नही तैयार की जाएगी।

- अशोक गोयल, संपत्ति अधिकारी

फैक्टस-

- 2304 फ्लैट्स का हुआ निर्माण योजना 11 के तहत

- 13911 फ्लैटस अभी तक हुई बिक्री

- करीब 913 फ्लैट अभी भी खाली

- 32 मीटर वन बीएचके के करीब - 778 फ्लैट की हो चुकी है बिक्री

- 100 मीटर और 127 थ्री बीएचके फ्लैट की बिक्री सबसे कम

- 64 मीटर के 2 बीएचके फ्लैट की बिक्री, 576 में से 409 करीब सबसे अधिक बिके

- 8 से 50 लाख के करीब फ्लैटस की ्रकीमत