ये है पहला ऑप्‍शन
मान लीजिए आपको किसी फ्रेंड ने टैग कर दिया। अब आपको इस टैगिंग से एक या दो नोटिफिकेशंस मिलने लगे। यहां अब आपको ये करना है कि ये नोटिफिकेशन जहां शो हो रहा है उसके दाहिनी ओर ऊपर की तरफ आपको फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट और मैसेज दिखेंगे। उसी के पास में नोटिफिकेशन वाला ऑप्‍शन आएगा। आपको यहां पर क्‍लिक करना है। अब अपने इच्‍छा के अनुसार नोटिफिकेशन पर जाएं।

पढ़ें इसे भी : काम की खबर: रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया जानें कौन दे रहा कितना डाटा

यहां करना होगा ये
यहां आपको दाहिनी ओर ऊपर की तरफ तीन डॉट मिलेंगे। इनपर क्‍लिक करने से आपको नोटिफिकेशन ऑफ करने का ऑप्‍शन मिलेगा। यहां से उस पोस्‍ट से जुड़े हुए नोटिफिकेशन को ऑफ कर लीजिए। वैसे बता दें कि एक खास पोस्‍ट खोलकर भी आप ऐसा कर सकते हैं। पोस्‍ट को ओपन करने के बाद यहां जहां भी आपका नाम दिखाई दे रहा है, उसके ऊपर क्रॉस ( x ) का निशान बना होगा। इस क्रॉस को क्‍लिक करने से आप टैग फ्री हो जाएंगे।     

पढ़ें इसे भी : तो ऐसे मिनटों में चार्ज होगा आप का स्‍मार्टफोन

facebook पर फालतू नोटिफिकेशन से बचने का तरीका

कर सकते हैं ये भी
टैगिंग से फ्री होने का एक और तरीका भी है। वो ये कि आप अपने फेसबुक की मेन सेटिंग वाले ऑप्‍शन में जाइए। यहां क्‍लिक करने के बाद आपके सामने एक विंडो ओपन होगी। इस विंडो में टाइम लाइन और टैंगिग की सेटिंग्‍स का ऑप्‍शन मिलेगा। यहां पर क्‍लिक करने के बाद आपको सबसे आखिर में How Can I manage tags people add and tagging suggestions? का ऑप्‍शन मिलेगा।

पढ़ें इसे भी : अब फेसबुक मैंसेजर एप पर डिसलाइक भी कर सकेंगे मैसेज!

हटाना होगा सिर्फ ये
यहां आपको दूसरे ऑप्‍शन में Friends हटाकर Only me का ऑप्‍शन चुनना होता है। इसके बाद तीसरे ऑप्‍शन में no one करना होता है। ये प्रोसेस पूरा करने के बाद अब आपके पास अनवॉन्‍टेड टैग्‍स नहीं आएंगे। अब आप भी ट्राय करिए ये ऑप्‍शंस और निश्‍चिंत हो जाइए ऐसे नोटिफिकेशंस से।

Technology News inextlive from Technology News Desk

Technology News inextlive from Technology News Desk