1. असामान्‍य शब्‍द :-
इसे डिक्‍शनरी अटैक कहते हैं। यह एक ऐसी तकनीक है जिसे हैकर्स सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल करते हैं। दरअसल यह एक सिपंल फाइल है जिसमें कुछ असामान्‍य शब्‍द होते हैं जो आमतौर पर लोग अपने पासवर्ड में इस्‍तेमाल करते हैं। ऐसे में यूजर्स को सलाह दी जाती है कि वह एक स्‍ट्रांग पासवर्ड बनाकर रखें।

2. ब्रूटफोर्स अटैक :-
यह पासवर्ड क्रैक करने की सबसे अच्‍छी तकनीक है। यह लगातार तरह-तरह के कांबिनेशन ट्राई करता रहता है, जब तक पासवर्ड मिल नहीं जाता। वैसे शुरुआत में यह तकनीक काफी हैकर्स के लिए काफी उपयोगी साबित होती थी लेकिन अब जब यूजर्स स्‍मार्ट हो गए हैं तो ब्रूटफोर्स अटैक पासवर्ड तोड़ने में कई बार नाकाम रहता है।

3. फिशिंग :-

हैकर्स फिशिंग के जरिए भी पासवर्ड क्रैक करने की कोशिश करते हैं। इसमें यूजर से उनका पासवर्ड खुद ही पूछा जाता है। लेकिन इसमें पासवर्ड पूछने का तरीका थोड़ा अलग होता है, कई बार कुछ यूजर्स इसमें फंस जाते हैं। हैकर्स फेक ईमेल और फेक एप्‍स का सहारा लेकर अटैक करते हैं।

4. पोर्ट स्‍कैन अटैक :-
यह एक ऐसी तकनीक है जिसकी मदद से सीधे सर्वर पर हैकर अटैक करते हैं। खासकर इस तरह के अटैक सर्वर की सुरक्षा सिस्‍टम को निशाना बनाते हैं। पोर्ट अटैक में हैकर्स द्वारा एक मैसेज भेजा जाता है जैसे ही यूजर उस मैसेज का रिप्‍लाई करता है उसका सर्वर हैक हो जाता है।

5. शोल्‍डर सर्फिंग :-
हैकर्स शोल्‍डर सर्फिंग करने वाले यूजर की पर्सनल इंफॉर्मेशन को इलेक्‍ट्रॉनिक तरीके से चुराते हैं। जैसे आपके एटीएम का पासवर्ड या फिर आपका पर्सनल आईडेंटिफिकेशन नंबर।

6. ट्रोजंस व वायरस :-

इस तरह के प्रोग्राम हैकर्स द्वारा बनाए जाते हैं। जिसकी मदद से यूजर की मशीन और उसके नेटवर्क पर कब्‍जा जमाकर उसकी पूरी जानकारी का गलत इस्‍तेमाल करते हैं।

inextlive from Technology News Desk

Technology News inextlive from Technology News Desk