delete

कड़वे नीम से बनाइए हेल्‍थ निखारिए सुंदरता

By: Inextlive | Publish Date: Tue 28-Feb-2017 03:39:00
- +
कड़वे नीम से बनाइए हेल्‍थ निखारिए सुंदरता
नीम भले ही खाने में बेहद कड़वा होता है पर इसके फायदे बहुत हैं। नीम के पेड़ के विभिन्‍न हिस्‍सों से आपकी सेहत और खूबसूरती को ढेर सारे लाभ होते हैं। आज आपको हम उन्‍हीं में से कुछ लाभ आपके लिए लेकर आये हैं।

सेहत और सौंदर्य का रखवाला है नीम

  • नीम के नियमित इस्‍तेमाल से आपकी सेहत और खूबसूरती दोनों शानदार बनी रहती हैं। नीचे इस बात की जानकारी दी गयी है कि ये किस प्रकार के फायदे हो सकते हैं।
  • नीम के पत्‍ते को साफ पानी में उबालकर इस पानी को ठंडा करके इससे मुंह धोने मुहांसे दूर होते हैं।

  • आप नीम की पत्तियों को पीसकर चेहरे पर उसका लेप करें तो फुंसियों व मुहांसों के दाग मिट जायेंगे।
    इन 5 घरेलू चीजों के इस्‍तेमाल से बढेगी रोशनी, उतर जाएगा चश्‍मा

    एक कटोरी गेहूं के आटे में एक चम्मच चंदन पावडर, दो चम्मच शहद और गुलाबजल मिलाकर इसका फेस पैक लगायें। चेहरे से टैनिंग गायब हो जायेगी और ग्‍लो आयेगा।
    दो लीटर पानी में 50-60 नीम की पत्तियां डालकर उबाल लीजिये जब पानी का रंग हरा हो जाय, तो उस पानी बोतल में छान कर रख लें और नहाते समय प्रतिदिन एक बालटी पानी में करीब 100 मिली यह पानी डाल कर नहायें। इससे हर तरह का बॉडी इन्‍फेक्‍शन, मुंहासों और चेहरे पर वाइटहेड्स से छुटकारा मिल जायेगा।

  • नीम के तेल के इस्‍तेमाल से चेहरे के दाग धब्‍बे, बॉडी ओडर दूर होता है।
    ब्रश न करने वालो को हो सकती हैं हार्ट डिसीज जैसी ये 6 परेशानियां

    नीम की दातून से दांतों की बीमारियों से छुटकारा मिलता है।
  • नीम एक बेहतरीन हेयर कंडीशनर भी है। पानी में उबालकर और शहद मिलाकर तैयार किया गया नीम का पेस्‍ट बालों में लगाने से डैंड्रफ की समस्‍या से छुटकारा मिलता है। साथ ही बाल भी मुलायम होते हैं।

  • करीब 10 नीम की पत्‍तियों को संतरे के छिलकों के साथ पानी में उबालिये। इसका पेस्‍ट बना कर उसमें शहद, दही और सोया मिल्‍क मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करें। हफ्ते में तीन बार इसे अपने चेहरे पर लगाने से आपके फेस पर निखार आयेगा। साथ ही चेहरे से पिंपल, वाइटहेड्स, ब्‍लैकहेड्स गायब होंगे और पोर्स छोटे हो जाएंगे।
    गंजापन कभी नहीं आए, जब ये नौ योगासन आजमाए

  • नीम की ताजी पत्‍तियों में छह सात काली मिर्च डाल कर पीस लें और उसकी छोटी छोटी गोलियां बना कर सुखा लें। प्रतिदिन कुछ भी खने से पहने खाली पेट एक गोली खायें। ये एक बेहतरीन ब्‍लड प्‍योरीफायर का काम करती हैं। इसके अलावा, गैस और एसिडिटी जैसी समस्‍या से छुटकारा मिलता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

  • नीम की पत्तियों को रात भर पानी में भिगो कर रखें। इस पानी में कॉटन बॉल को भिगो कर उससे चेहरा साफ करने से मुंहासों, झाइयों और ब्‍लैकहेड्स से निजात मिलती है।

 

Health News inextlive from Health Desk