-नहीं आ रहे छात्र, अटेंडेंस बना टाइम पास करते हैं टीचर

PATNA: बारिश ख्8 सितंबर को हुई लेकिन राजकीयकृत हाई स्कूल, पटना सिटी में अबतक जलजमाव है। स्कूल कैंपस का शायद ही कोई कोना होगा, जहां पानी न हो। कैंपस में भरा पानी काला होकर अब दुर्गध देने लगा है। इस कारण से छात्रों की पढ़ाई ठप है। अटेंडेंस लगाने के बाद समय काटना टीचर की मजबूरी है। टीचर के साथ नॉन टीचिंग स्टाफ भी टाइम पास कर रहे हैं। प्रिंसिपल शंभूनाथ तिवारी बताते हैं कि यहां क्लास 9 से +ख् तक की पढ़ाई होती है। करीब 700 छात्र हैं। दशहरा के बाद स्कूल तो खुल गया, लेकिन क्लासरूम तक जाने में स्टूडेंट्स को परेशानी हो रही है। छात्र जलजमाव के कारण स्कूल नहीं आ रहे। टीचर्स की मजबूरी है कि वे किसी तरह पानी के बीच प्रिंसिपल रूम या कॉमन रूम में बैठकर टाइम पास करते हैं। कैंपस में जमा पानी हरा के बाद काला हो रहा है। इससे दुर्गध निकल रही है।

क्000 रोज पर लगाया मोटर

प्रिसिंपल बताते हैं कि एक हजार रुपए प्रतिदिन के हिसाब से बिजली चालित मोटर लगाकर पानी की निकासी करा रहे हैं। अबतक क्लासरूम से ही पानी बाहर निकल पाया है। अभी पूरे कैंपस में जलजमाव है। नगर निगम द्वारा मंगल तालाब का पानी निकाल कर स्कूल से होकर गुजरने वाले नाले में डाला जा रहा है। उस पानी का आउटफॉल नाला में कम स्कूल कैंपस में अधिक हो रहा है। मगर स्कूल से जलनिकासी का प्रयास नहीं किया जा रहा है।

होने वाले एग्जाम पर संकट

स्कूल में छात्रों का एग्जाम क्क् अक्टूबर से शुरू हो रहा है। जलनिकासी नहीं होने और बीच में बारिश होने पर परीक्षा लेना मुश्किल हो जाएगा। वर्ष ख्0क्ख् में एसएससी एग्जाम के दौरान बुकलेट बांटने के कुछ देर बाद ही अचानक तेज बारिश होने से क्लासरूम में पानी भर गया था। नतीजतन जिला प्रशासन को स्थिति की सूचना देने के बाद भी एग्जाम लेने का दबाव बनाया जाता रहा। अंतत: इस सेंटर का एग्जाम रद्द करना पड़ा था। स्कूल के बड़े मैदान, नॉन-टीचिंग स्टाफ के क्वार्टर से लेकर टीचर्स के क्वार्टर तक में पानी है। मैदान में सूखे वाले हिस्से में लोगों को जुआ खेलते और गांजा पीते हुए देखा जा सकता है।

स्कूल में बह रहा नाले का पानी

गुरु गोविंद सिंह महाराज के फ्भ्0वें प्रकाश पर गुरु गोविंद पथ में रोड के दोनों ओर बॉक्स नाले का निर्माण कराया गया। इसी दौरान मंगल तालाब से सिटी स्कूल से होते हुए अलग से पाइप बिछा कर जल निकासी की गई। इसके पहले टूरिज्म डिपार्टमेंट द्वारा मंगल तालाब के चारों ओर निर्माण कराया गया। मगर तालाब और स्कूल कैंपस से रोड और नाला ऊंचा हो गया। इस कारण दोनों जगहों का पानी बाहर तो नहीं निकल पाता है, मगर बाहर के नाले का पानी तालाब और स्कूल कैंपस में आ जाता है।

परेशान हैं स्टूडेंट्स और अभिभावक

पटना नगर निगम सिटी अंचल के ईओ अजय कुमार कहते हैं कि पथ निर्माण विभाग और टूरिज्म डिपार्टमेंट द्वारा बनवाया गया नाला और रोड नगर निगम, स्कूल और प?िलक के लिए परेशानी का कारण बना है। अब फ्भ्क्वें प्रकाश पर्व के लिए मीटिंग का दौर चल रहा है। मगर इस बड़ी समस्या के लिए जिम्मेदार कौन है? और उसे कैसे ठीक कराया जा सकता है, इस पर काम नहीं हो पा रहा है।

जलजमाव से पढ़ाई बाधित है। प्रशासनिक अधिकारियों और डीईओ को रिटन में सूचना दी गई है। अबतक कोई पहल नहीं हो सकी है।

शंभूनाथ तिवारी,

प्रिंसिपल राजकीयकृत हाई स्कूल पटना सिटी