अपने यूजर्स में से 87 मिलियन यूजर्स को नोटिफिकेशन भेजने में जुटा फेसबुक

कैंब्रिज एनालिटिका मामले में दुनिया भर में अपनी फजीहत होने के बाद फेसबुक फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने खुद कबूल किया था, कि उनसे गलती हुई है। तभी इतने सारे यूजर्स का डेटा उनके नेटवर्क से बाहर चला गया। अपनी गलती को सुधारने के लिए फेसबुक पूरी दुनिया में फैले अपने 87 मिलियन यानि 8 करोड़ 70 लाख यूजर्स को नोटिफिकेशन भेजकर बता रहा है कि उनका डेटा कैंब्रिज एनालिटिका के साथ शेयर हुआ है या नहीं। इस डेटा ब्रीच के बाद से फेसबुक ने अपने प्‍लेटफॉर्म पर मौजूद तमाम थर्डपार्टी ऐप्‍स पर जबरदस्‍त लगाम लगा दी है और रूटीन बेसिस पर उनका ऑडिट करना शुरु कर दिया है। फेसबुक ने कहा कि ऑडिट में किसी भी ऐप में संदिग्‍ध गतिविधि पाए जाने पर उस ऐप को फेसुबक से रिमूव कर दिया जाएगा।

आपका फेसबुक डेटा cambridge analytica ने लीक कराया है या नहीं! यहां सबकुछ पता चल जाएगा

अगर आपको अबतक नहीं मिली नोटिफिकेशन तो करें ये काम

फेसबुक ने 87 मिलियन लोगों को बताना शुरू कर दिया है कि उनकी जानकारी कैंब्रिज एनालिटिका द्वारा अनुचित तरीके से प्राप्त की गई थी, लेकिन हर किसी को नहीं मिला है। अगर अभी तक यह सूचना आपके फेसबुक अकाउंट की न्‍यूज फीड में नहीं दिख रही है, तो अपने खाते की जांच करने का एक और आसान तरीका है। फेसबुक के हेल्‍पसेंटर द्वारा जारी किया गया एक खास पेज यह बता देता है कि लॉगइन करने वाले यूजर्स का डेटा कैंब्रिज एनालिटिका तक पहुंचा है या नहीं। इस पेज द्वारा आप या आपके दोस्‍तों के बारे में भी जाना जा सकता है कि उनका डेटा भी कहीं प्रभावित तो नहीं हुआ।

प्रभावित यूजर्स को ऐप सेटिंग्‍स बदलने को कह रहा है फेसबुक

फेसबुक के वो सभी यूजर्स जो This Is Your Digital Life ऐप और कैंब्रिज एनालिटिका के झांसे में आकर अपना पर्सनल डेटा लीक कर बैठे। उन सभी को इस यूआरएल पर सावधान करते हुए अपनी ऐप सेटिग्‍स बदलने की सलाह दी जा रही है। फेसबुक के मुताबिक जिन यूजर्स ने फेसबुक की इस थर्डपार्टी ऐप को यूज किया था, सिर्फ उन्‍हीं लोगों का डेटा लीक हुआ या होने की संभावना है। ऐसे यूजर्स आगे से अपनी ऐप सेटिंग्‍स को बदल लें, तो उनका पर्सनल डेटा सेफ रहेगा।

आपका फेसबुक डेटा cambridge analytica ने लीक कराया है या नहीं! यहां सबकुछ पता चल जाएगा


कैसे चेक करें
, कि आपको डेटा लीक हुआ या नहीं?

यूं तो फेसबुक डेटा ब्रीच के बाद से तमाम फेमस लोगों में भी इतना डर बैठ गया कि उन्‍होंने अपनी फेसबुक सेटिंग्‍स बदलने की बजाय अपना अकाउंट ही बंद कर दिया। खैर आपके पास यह जानने का ऑप्‍शन है कि आपका पर्सनल डेटा सुरक्षित है या नहीं। अगर आप भी यह जानना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने डेस्‍कटॉप या मोबाइल ब्राउजर पर फेसबुक लॉगइन करें और फिर फेसबुक के इस नोटिफिकेशल लिंक पर क्लिक करें इस पर क्लिक करने से एक नया पेज खुलेगा। जहां फेसबुक आपको साफतौर पर बता देगा कि कंपनी के रिकॉर्ड के मुताबिक आपका पर्सनल डेटा लीक हुआ है या नहीं।

यह भी पढ़ें:

नई तकनीक के साथ बिना Touch यानि उंगलियों के इशारे पर चलेगा iPhone, मिलेगा कर्व्ड स्क्रीन का तोहफा!


अब Skype कॉल को कर सकेंगे रिकॉर्ड, एडिट और लाइव स्‍ट्रीम, जानिए इस फीचर के बड़े फायदे


अब बैक कैमरे से भी ले सकेंगे बेहतरीन सेल्‍फी, लॉन्‍च हुआ Dual स्‍क्रीन और 3 कैमरे वाला यूनीक स्‍मार्टफोन

Technology News inextlive from Technology News Desk